SIM Card का आविष्कार किसने किया, सिम कब बना था?

| | 5 Minutes Read

आज हम जानेंगे Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya और Sim Kya Hota Hai. 

साथ ही जानेंगे इसका Full Form, इसे कैसे चालू कैसे करें, Sim Card Activate कैसे करें, जरूरत पड़ने पर ब्लाक कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya

SIM Card का आविष्कार सन 1991 में  Giesecke और Devrient के द्वारा किया गया था। वर्तमान समय में कई कंपनियों के द्वारा SIM Card बनाए जाते हैं और यह SIM Card भी कई तरह के होते हैं, क्योंकि वर्तमान में एक से ज्यादा Companies है, जो मोबाइल फोन को Network से जुड़ने के लिए Service Provide करती है.

Sim Kya Hota Hai

SIM एक Integrated Circuit होता है, जिसमें SIM धारक से जुड़ी हुई जानकारी जैसे धारक की पहचान, फोन नंबर, Contact List, Texts, Network Authorization Data Personal Security Keys आदि शामिल होते हैं. साथ ही साथ इसमें Voice Encryption के लिए आवश्यक Data होता है, जिससे Call के समय किसी अन्य व्यक्ति की बातचीत सुनना असंभव है.

SIM Card के बिना मोबाइल अधूरा होता है. किसी भी मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए उसमें SIM Card का होना अत्यंत आवश्यक है.

Sim Card Ka Full Form

SIM Card का Full Form Subscriber Identity Module Card होता है.

Jio Sim Ka Avishkar Kisne Kiya

Reliance Jio भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Mobile Network Operator है. इसका मुख्यालय मुंबई में है. इसकी शुरुआत मुकेश अंबानी द्वारा की गई थी. पूरी दुनिया में इसके लगभग 426.2 million Subscribers है.

Sim Band Karne Ka Code

अलग-अलग SIM Cards को बंद करने के लिये अलग-अलग Customer Care नंबर होते है. जैसे- Airtel के लिये 121 या 198, Jio के लिये 198 या 1800 889 9999, BSNL के लिये 1503 या 198 आदि.

Sim Number Kaise Check Karte Hain

  • सर्वप्रथम मोबाइल की Setting पर जाये.
  • इसके बाद Search Bar में Status Search करें.
  • फिर Status पर जाये और उसमे SIM Status Check करें.
  • इसके बाद आप अपना नंबर देख सकते है.
एयरटेल सिम का आविष्कार किसने किया

Airtel भारत कंपनी की शुरुआत Sunil Bharti Mittal द्वारा 7 जुलाई सन 1995 में की गई थी.

सबसे पहले कौन सी सिम बनी थी

पूरी दुनिया में सबसे पहला SIM Card सन 1991 में Giesecke और Devrient द्वारा बनाया गया था. अगर भारत की बात की जाये तो भारत में सन 1995 में Essar कंपनी, पहली Company थी जिसने दिल्ली में GSM Operations शुरू किया था.

सबसे ज्यादा बिकने वाला सिम कौन सा है:
Jio: 35.50%
Airtel: 31.61%
VI: 22.68%
BSNL: 10.21%
दुनिया का सबसे पहला सिम कार्ड

दुनिया में सबसे पहला सिम कार्ड सन 1991 में Giesecke और Devrient द्वारा विकसित किया गया था. इसके बाद SIM Cards की दुनिया में बहुत विकास हुआ और आज यह क्षेत्र काफी व्यापक है.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya और Sim Kya Hota Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और इस Article से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *