Sim Card का अविष्कार किसने किया – Sim क्या होता है

आज हम जानेंगे की Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya और Sim Kya Hota Hai साथ ही जानेंगे इसका फुल फॉर्म, और इसे कैसे चालू करते है.

Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya - Sim Kya Hota Hai 

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Sim Card को Activate कैसे करे, जरूरत पड़ने पर ब्लाक कैसे करे एवं कौन सा Sim सबसे बेहतर है की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते है Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya Article पढने से….

Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya

SIM Card का आविष्कार सन 1991 में  Giesecke और Devrient के द्वारा किया गया था। वर्तमान समय में कई कंपनियों के द्वारा SIM Card बनाए जाते हैं और यह SIM Card भी कई तरह के होते हैं, क्योंकि वर्तमान में एक से ज्यादा Companies है, जो मोबाइल फोन को Network से जुड़ने के लिए Service Provide करती है.

Sim Kya Hota Hai

SIM Card का पूरा नाम Subscriber Identity Module Card होता है. SIM एक एकीकृत परिपथ (Integrated Circuit) होता है, जिसमें SIM धारक से जुड़ी हुई जानकारी जैसे धारक की पहचान, फोन नंबर, Contact List, Texts, Network Authorization Data Personal Security Keys आदि शामिल होते हैं.

साथ ही साथ इसमें Voice Encryption के लिए आवश्यक Data होता है, जिससे Call के समय किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा बातचीत नहीं सुनी जा सकती है.

SIM Card के बिना मोबाइल अधूरा होता है. किसी भी मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए उसमें SIM Card का होना अत्यंत आवश्यक है.

SIM Card मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं-

  • GSM(Global System For Mobile)
  • CDMA(Code Division Multiple Access).

आकार के अनुसार सिम कार्ड तीन प्रकार के होते हैं-

  • Standard SIM Card
  • Micro SIM Card
  • Nano SIM Card

Airtel Sim Number Kaise Nikale

अगर आपके पास Airtel की SIM है और आप अपना नंबर भूल चुके हैं, और परिस्थिति कुछ ऐसी है कि आपके पास कोई अन्य मोबाइल फोन नहीं है जिसमें यह नंबर Save था, इस तरह की स्थिति में अपना Airtel SIM नंबर तीन तरीके से निकाला जा सकता है.

  1. अपने मोबाइल  फोन से *282# Code Dial करें. या
  2. अपने मोबाइल  फोन से *121*9# Code Dial करें. या
  3. अपने मोबाइल  फोन से *121*2# Code Dial करें.
Jio Sim Number Kaise Nikale

अगर आपके पास Jio की SIM है और आप अपना नंबर भूल चुके हैं, परिस्थिति कुछ ऐसी है कि आपके पास कोई अन्य मोबाइल फोन नहीं है जिसमें यह नंबर Save था.

इस तरह की स्थिति में मोबाइल फ़ोन से Code *1# या  *580# Dial करें. Dial करने पर आपको तुरंत ही अपने मोबाइल फ़ोन में अपना Jio नंबर दिख जायेगा.

लेकिन यह ध्यान रखे की Jio SIM का नंबर निकालने का Code हर समय काम नही करता है, यह क्षेत्र के अनुसार चलते है.

Sim Band Karne Ka Tarika

किसी भी SIM को बंद करवाने से पहले यह बात जान लेना आवश्यक है कि, किसी भी कंपनी का SIM बंद करवाने के लिए उसी कंपनी का SIM आपके पास होना आवश्यक होता है.

उदाहरण के तौर पर अगर आपकी Jio की SIM खो गई है तो इस नंबर को Block करने के लिए आपके पास दूसरा Jio SIM होना चाहिए. इसके बाद आपको जो नंबर बंद करवाना है, उसी कंपनी के किसी अन्य नंबर से Customer Care को Call करें.

अलग-अलग SIM Cards को बंद करने के लिये  अलग-अलग Customer Care नंबर होते है. जैसे- Airtel के लिये 121 या 198, Jio के लिये 198 या 1800 889 9999, BSNL के लिये 1503 या 198 आदि.

Sim Card Ka Full Form

SIM Card का पूरा नाम Subscriber Identity Module Card होता है, जिसका इस्तेमाल फोन में किया जाता है.

सिम कार्ड का मुख्य काम यह है कि वह आपके मोबाइल फोन को आपको सेवा देने वाले Mobile Network के साथ Connect करता है. SIM Card को हिंदी में ग्राहक पहचान मॉड्यूल कहते हैं.

Sim Ka Number Kaise Pata Kare

SIM का नंबर पता करने के लिये नीचे दिए गए Steps को Follow करें-

  1. सर्वप्रथम मोबाइल की Setting पर जाए.
  2. इसके बाद Search Bar में Status Search करें.
  3. फिर Status पर जाए और उसमे SIM Status Check करें.
  4. इसके बाद आप अपना नंबर देख सकते है.
Sim Port Airtel to Jio
  1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल से एक Message करें. इस Message में PORT लिखकर Space दे और फिर उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाल दे. उदाहरण के तौर पर यदि आपका मोबाइल नंबर 1234567890 है तो आप इस तरह मैसेज लिखें- PORT 1234567890, इसके बाद इस नंबर को 1900 पर भेज दें(Airtel की SIM से).
  2. Message भेजने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Message आएगा जिसमें एक Code होगा. इस Code को Jio कंपनी के मोबाइल या Telecom Store पर लेकर जाए.
  3. Store पर जाने के बाद दुकानदार आपके Message की पुष्टि करेगा और पहचान पत्र लेकर आपको Jio का New SIM Card दे देगा. SIM लेने के बाद दुकानदार आपको बता देगा की आपका नया SIM Card कब चालू होगा. सामान्य तौर पर 24 घंटे में New SIM Card Activate हो जाता है.

Sim Port Karne Ka Number

  1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल से एक Message करें. इस Message में PORT लिखकर Space दे और फिर उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाल दे. उदाहरण के तौर पर यदि आपका मोबाइल नंबर 1234567890 है तो आप इस तरह मैसेज लिखें- PORT 1234567890, इसके बाद इस नंबर को 1900 पर भेज दें.
  2. Message भेजने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Message आएगा जिसमें एक Code होगा. इस Code को उस कंपनी के किसी Store/मोबाइल या Telecom Store पर लेकर जाये, जिसमे आप SIM Port कराना चाहते है.
  3. Store पर जाने के बाद दुकानदार आपके Message की पुष्टि करेगा और पहचान पत्र लेकर आपको New SIM Card दे देगा, जिस Network का आप चाहते है. SIM लेने के बाद दुकानदार आपको बता देगा की आपका नया SIM Card कब चालू होगा. सामान्य तोर पर 24 घंटे में आपका New SIM Card Activate हो जाता है.
Sim Verification Number
  1.  New SIM (JIO) को अपने फ़ोन में डाले, उसके बाद Jio SIM से 1977 पर Call करें.
  2. उसके बाद पिन मांगने पर पिन बता दीजिये, जो Message में आया था या आधार नंबर के आखिर के 4 संख्या बता दीजिये.
  3. इतना होने के बाद 5-10 Minutes के बाद आपका Jio SIM Activate हो जायेगा.
  4. इसके बाद आप अपनी New SIM से Call कर सकते है और Network का Use कर सकते है.
Jio Sim Ka Avishkar Kisne Kiya

Reliance Jio भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Mobile Network Operator है. इसका मुख्यालय मुंबई में है. इसकी शुरुआत मुकेश अंबानी द्वारा की गई थी. पूरी दुनिया में इसके लगभग 426.2 million Subscribers है.

Sim Activate Karne Ka Tarika

  1. सबसे पहले Android फ़ोन का Power Off  कर ले और इसकी अच्छे से पुष्टि करे की वह Off है.
  2. मोबाइल फ़ोन के साइड में एक SIM कार्ड ट्रे होती है, उसे फ़ोन के साथ आई पिन के नुकीले हिस्से से निकाले. निकालने के लिये ट्रे के आस-पास ही एक Hole होता है उसमे पिन Insert करे, इससे SIM कार्ड ट्रे बाहर आ जाती है.
  3. अपने SIM कार्ड को उस ट्रे में अच्छे से Fit कर दे.
  4. इसके बाद ट्रे को धीरे से Push करके वापस अपनी पहली अवस्था में ले आये.
  5. अब अपने फ़ोन को Turn On करें और फ़ोन Settings में जाकर Network को Reset कर ले.
Sim Band Karne Ka Code

किसी भी SIM को बंद करवाने से पहले यह बात जान लेना आवश्यक है कि, किसी भी कंपनी का SIM बंद करवाने के लिए उसी कंपनी का SIM आपके पास होना आवश्यक होता है.

उदाहरण के तौर पर अगर आपकी Jio की SIM खो गई है तो इस नंबर को Block करने के लिए आपके पास दूसरा Jio SIM होना चाहिए. इसके बाद आपको जो नंबर बंद करवाना है, उसी कंपनी के किसी अन्य नंबर से Customer Care को Call करें.

अलग-अलग SIM Cards को बंद करने के लिये  लग-अलग Customer Care नंबर होते है. जैसे- Airtel के लिये 121 या 198, Jio के लिये 198 या 1800 889 9999, BSNL के लिये 1503 या 198 आदि.

Sim Number Kaise Check Karte Hain

हर SIM कार्ड में एक ICCID नंबर होता है. SIM के ऊपर एक नंबर लिखा होता है, उसी नंबर को SIM ICCID नंबर कहते है.

इस नंबर की मदद से हम यह पता लगा सकते हैं कि यह नंबर किसके नाम पर है, साथ ही साथ यह भी बताया जा सकता है कि किस क्षेत्र से इस नंबर का इस्तेमाल हो रहा है और किस नेटवर्क पर काम किया जा रहा है.

अपनी SIM नंबर Check के लिये नीचे दिये गए Steps को Follow करें-

  • सर्वप्रथम मोबाइल की Setting पर जाये.
  • इसके बाद Search Bar में Status Search करें.
  • फिर Status पर जाये और उसमे SIM Status Check करें.
  • इसके बाद आप अपना नंबर देख सकते है.

Sim On Karne Ka Tarika

  1. सबसे पहले Android फ़ोन का Power Off  कर ले और इसकी अच्छे से पुष्टि करे की वह Off है.
  2. मोबाइल फ़ोन के साइड में एक SIM कार्ड ट्रे होती है, उसे फ़ोन के साथ आई पिन के नुकीले हिस्से से निकाले. निकालने के लिये ट्रे के आस-पास ही एक Hole होता है उसमे पिन Insert करे, इससे SIM कार्ड ट्रे बाहर आ जाती है.
  3. अपने SIM कार्ड को उस ट्रे में अच्छे से Fit कर दे.
  4. इसके बाद ट्रे को धीरे से Push करके वापस अपनी पहली अवस्था में ले आये.
  5. अब अपने फ़ोन को Turn On करें और फ़ोन Settings में जाकर Network को Reset कर ले.
एयरटेल सिम का आविष्कार किसने किया

Airtel भारत में सबसे पहली टेलीकॉम कंपनी थी. इस कंपनी की शुरुआत सुनील भारती मित्तल द्वारा 7 जुलाई सन 1995 में की गई थी. Airtel कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है. सुनील भारती मित्तल को ही Airtel SIM के आविष्कारक के रूप में देखा जाता है.

कौन सी सिम सरकारी है

भारत में कई तरह की सिम कार्ड Provider Companies है, जैसे- BSNL, Airtel, Jio, Telenor, Verizon etc. जिनमे से कुछ Private तो कुछ सरकारी होती है. BSNL(Bharat Sanchar Nigam Limited) SIM एक सरकारी SIM है.

सबसे पहले कौन सी सिम बनी थी

पूरी दुनिया में सबसे पहला सिम कार्ड सन 1991 में Giesecke और Devrient द्वारा बनाया गया था. अगर भारत की बात की जाये तो भारत में सन 1995 में Essar कंपनी, पहली कम्पनी थी जिसने दिल्ली में GSM Operations शुरू किया था.

सबसे ज्यादा बिकने वाला सिम कौन सा है

सबसे ज्यादा बिकने वाला सिम कार्ड Jio का है. Telecom Regulatory Authority of India के अनुसार Telephone Operators का मार्केट Share:

  • Jio: 35.50%
  • Airtel: 31.61%
  • VI: 22.68%
  • BSNL: 10.21%
दुनिया का सबसे पहला सिम कार्ड

दुनिया में सबसे पहला सिम कार्ड सन 1991 में Giesecke और Devrient द्वारा विकसित किया गया था. इसके बाद SIM Cards की दुनिया में बहुत विकास हुआ और आज यह क्षेत्र काफी व्यापक है. वर्तमान में कई SIM Card Provider कंपनियां है.

भारत का सबसे अच्छा सिम कौन सा है

भारत में उपयोग किए जाने वाले Best SIM Networks की सूची में BSNL, Airtel, Reliance Jio, Vodafone Idea आते हैं.

इन सभी Networks में से कोई एक सबसे अच्छा है यह कहना उचित नहीं है, क्योंकि इसमें से कुछ Networks कीमत के तौर पर अच्छे हैं, कुछ ज्यादा Reliable है और कुछ की Network की Speed अच्छी होती है.

लेकिन हम यह कह सकते हैं कि यह चारों Networks में से ही कोई Network अधिकांश लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya और Sim Kya Hota Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
TLC Badhne Se Kya Hota Hai और TLC Badh Jaaye to Kya Karen

TLC बढ़ने से क्या होता है, बढ़ जाए तो क्या करें, बढ़ने के लक्षण, कारण

Health
Jhooth Bolane Se Kya Hota Hai - Jhoot Bolne Se Kaise Bache

झूठ बोलने से क्या होता है – इससे कैसे बचें और इसकी सजा क्या होती है

Kya Kaise
Ews Certificate Se Kya Hota Hai और Ews Certificate Banane Ke Liye Document

Ews Certificate से क्या होता है – Ews सर्टिफिकेट बनाने के लिए डॉक्यूमेंट

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *