Slate Pencil खाने से क्या होता है, चौक खाने के फायदे नुकसान

| | 3 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Slate Pencil Khane Se Kya Hota Hai और Slate Pencil Khane Ke Fayde साथ ही जानेंगे स्लेट पेंसिल खाने के फायदे और स्लेट पेंसिल खाने के नुकसान क्या है.

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की स्लेट पेंसिल केमिकल प्राइस और स्लेट पेंसिल खाना कैसे छोड़े. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Slate Pencil Khane Se Kya Hota Hai

स्लेट पेंसिल को चौक भी कहते है. ये कैल्शियम कार्बोनेट से बना होता है. शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी होने पर लोग स्लेट पेंसिल की तरफ आकर्षित होते है और इसे खाना शुरु करते है. इसका अधिक सेवन करने से पथरी रोग की सम्भावना बढ़ जाती है. इसका उपयोग छोटी-बड़ी तख्ती में लिखने के लिए भी किया जाता है .

Slate Pencil Khane Ke Fayde

स्लेट पेंसिल खाने से कोई फायदा नहीं होता है. यह एक बुरी आदत से ज्यादा कुछ भी नहीं है, जिनको इसका स्वाद अच्छा लगता है या जिनके अन्दर आयरन और कैल्शियम की कमी होती है वो लोग ही इसका सेवन करते है.

Slate Pencil Khane Ke Nuksan

  1. दांतों की समस्या
  2. भोजन में कमी आना
  3. रोगों का डर
  4. दिमाग का कमजोर होना
  5. एसिडिटी की समस्या
  6. किडनी पर दुस्प्रभाव
Slate Pencil Kaise Banti Hai

स्लेट पेंसिल बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री: Plaster of Paris, Lap, Sodium Silicate, Chalk Clay.

स्लेट पेंसिल बनाने की विधि: सबसे पहले Plaster of Paris और खड़िया मिटटी को पीस कर छाना जाता है, फिर गोंद को भी गरम पानी में घोल कर छाना जाता है, अब सोडियम सिलिकेट को दोनों  मिश्रण में मिलाकर आटे की तरह बनाया जाता है और मशीन में डाल कर पेंसिल का आकार दिया जाता है. यह मशीन हाथ से चलाया जाता है.

Pencil Kaise Banate Hain

स्लेट पेंसिल का उद्योग भले ही छोटा लगता है पर इसमे फायदा भी अधिक होता है, क्योकि भारत में इसकी काफी मांग है, और इसकी ज्यादा मांग ग्रामीण इलाकों में है.

स्लेट पेंसिल बनाने के लिए प्लास्टर आफ पेरिश, गोंद, सोडियम सिलिकेट, खड़िया मिटटी आदि चीजों की जरुरत लगती है. स्लेट पेंसिल बनाने के लिए सबसे पहले प्लास्टर आफ पेरिस और खड़िया मिटटी को अच्छी तरह से पीस कर छाना जाता है और फिर गोंद को भी गरम पानी में घोल कर छान लिया जाता है.

अब सोडियम सिलिकेट को दोनों  मिश्रण में मिलाकर आटे की तरह बनाया जाता है. इस आटे को फिर मशीन में डाल कर पेंसिल का आकार दिया जाता है. इस मशीन को हाथ से चलाया जाता है.

Slate Pencil Eating During Pregnancy

Iron अथवा Calcium की कमी के कारण गर्भवती महिलाओं को स्लेट पेंसिल खाने का मन होता है. इसको खाने से महिलाओं तथा शिशु दोनों के लिए खतरा साबित हो सकता है, इसे पिका विकार कहते है.

प्रेगनेंसी में स्लेट पेंसिल खाने के फायदे

Pregnancy में Slate Pencil खाने के कोई फायदे नहीं है. अगर कोई महिला ऐसे वक़्त में इसका सेवन करती है तो उसे तुरंत रोक देना चाहिए.

इसके अलावा आप आपके नजदीकी Doctor से आपके शरीर में होने वाले Iron एवं Calcium की कमी के लिए किसी प्रकार की Multi-Vitamin दवा ले सकते हैं.

ध्यान रखे इसका सेवन जल्द से जल्द बंद करदे अन्यथा यह आपके साथ साथ आपके शरीर में पल रहे शिशु के लिए भी जानलेवा साबित हूँ सकता है.

Pencil Kitne Prakar Ki Hoti Hai

स्लेट पेंसिल दो प्रकार के होते है –

  1. पतली स्लेट पेंसिल
  2. मोटी स्लेट पेंसिल
स्लेट पेंसिल खाना कैसे छोड़े
  1. संकल्प करे स्लेट पेंसिल छोड़ने का.
  2. स्लेट पेंसिल की ओर से ध्यान हटाये.
  3. कैल्शियम से भरपूर भोजन करे.
  4. जब भी स्लेट पेंसिल खाने का मन करे तो कुछ और खाये.
  5. अजवैन का चूर्ण खाये.
  6. डॉक्टर से मिले.
Slate Pencil Ki Khadan

स्लेट पेंसिल  की खदान नहीं पाई जाती है, यह कारखानों में बनाया जाता है.

Slate Pencil Khane Se Kya Hota Hai

स्लेट पेंसिल खाने से संक्रमण होने का खतरा होता है.

Saleti Khane Ke Fayde

स्लेट पेंसिल खाने के कोई फायदे नहीं है, यह एक बुरी आदत है.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Slate Pencil Khane Se Kya Hota Hai और Slate Pencil Khane Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे आप नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *