Rat Poison खाने से क्या होता है – इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai और इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है साथ ही जानेंगे रेट पाइजन क्या है और रेट पाइजन कहा मिलता है.

Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai और इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की रेट पाइजन का असर और रेट पाइजन कैसे इस्तेमाल करे. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Rat Poison Kya Hai

Rat Poison एक प्रकार का जहर होता है जिसका उपयोग चूहों को मारने के लिए किया जाता है. Rat Poison कई प्रकार के होते हैं. इनका उपयोग करने से चूहों को आसानी से मारा जा सकता है. Rat Poison आसानी से उपलब्ध होता है.

Rat Poison Kaha Milta Hai

चूहों को मारने का जहर आसानी से मिल सकता है यह सामान्यतः ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से मिल सकता है.

अगर आप इसे ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो यह मार्केट में आसानी से मिल सकता है और अगर ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो Amazon, Flipcart etc. से आसानी से खरीद सकते है.

Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai

अगर Rat Poison का उपयोग चूहों के लिए किया जाए तो इस जहर को खाने के बाद चूहों की मृत्यु हो जाएगी. लेकिन अगर इस जहर का उपयोग किसी मनुष्य द्वारा किया जाएगा तो यह उस पर हानिकारक प्रभाव डालेगा और अगर जहर ज्यादा खतरनाक हुआ तो इसे खाने के बाद मनुष्य की मृत्यु भी हो सकती है.

सामान्यतः जब कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो, खाने के बाद उस व्यक्ति में कुछ सामान्य लक्षण देखे जा सकते हैं जैसे कि उसके दिल की धड़कन तेज हो जाती है, नाक से लगातार खून बहने लगता है आदि.

इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है

देखा जाए तो चूहे का जहर, चूहे के लिए ही होता है इसलिए चूहे के जहर का उपयोग चूहों को मारने के लिए ही किया जाना चाहिए.

चूहों को जहर हमेशा उनकी इच्छा के विरुद्ध ही दिया जाता है क्योंकि कोई भी चूहा या जीव सामने से मरना नहीं चाहता लेकिन इस पृथ्वी पर एक जीव है जो है मनुष्य या इन्सान, जो सामने से कभी-कभी अपनी मृत्यु को बुलावा देता है. सुनने में अजीब है ना??

इंसान कभी-कभी अपने आप को मारने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जिनमें से एक यह भी है कि वह आत्महत्या करने के लिए चूहे के जहर का उपयोग करते हैं. चूहों को मारने के लिए कई घरेलू तरीकों से जहर भी बनाया जाते हैं और कुछ जहर खतरनाक रसायनों की मदद से भी बनाए जाते हैं.

अगर कोई इंसान चूहे का जहर खा ले और अगर वह जहर कई विषैले और खतरनाक रसायनों से मिलकर बना है तो इसे खाने के कुछ दिनों के बाद ही उस व्यक्ति की मृत्यु हो जायेगी.

कोई भी जहर खाने के बाद वह इंसानों पर कितना असर करेगा और क्या असर करेगा यह तभी तय किया जा सकता है जब यह पता लगे कि उसने जो जहर खाया है उसमें कौन से पदार्थ और कितने खतरनाक पदार्थ मिलें हुए थे.

सामान्यतः चूहों का जहर खाने के बाद इंसानों पर इसका हानिकारक प्रभाव ही पड़ता है क्योंकि जब यह जहर चूहों को मार सकता है तो आप सोच सकते हैं कि इंसानों के लिए यह कोई साधारण खाने की चीज नहीं है.  इसका परिणाम मृत्यु भी हो सकती है.

अगर कोई इंसान जो जहर खा ले तो उसमें कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं जैसे:-

  • नाक से लगातार खून का बहना.
  • दिल की धड़कन बढ़ना.
  • जी मिचलाना.

Rat Poison Ka Asar

चूहें कई बीमारियों के कारण होते है. बिमारी फैलाने के अलावा, चूहें अपने साथ कई परजीवी भी साथ ला सकते हैं। चूहे अनाज का भी नुकसान करते है इसलिये कई लोग चूहों को मारने के लिये जहर का इस्तेमाल करते है. इस जहर को ही Rat Poison कहा जाता है.

जब चूहे जहर खा लेते हैं तो सामान्यतः उनके तुरंत मृत्यु नहीं होती बल्कि वह धीरे-धीरे मृत्यु के करीब पहुंचते हैं. जहर खा लेने के बाद चूहों की रक्त का थक्का बनाने की क्षमता कम हो जाती है जिससे आंतरिक रूप से उनमें अनियंत्रित खून बहता है और कुछ समय के बाद उनकी मृत्यु हो जाती है.

Rat Poison Kaise Istemal Karen

Rat Poison पाउडर, केक और स्प्रे तीनों Forms में आता है.

  • अगर चूहे का जहर पाउडर के रूप में –

पाउडर को सामान्य रूप से सीधे इस्तेमाल नही किया जाता क्योकिं इसका स्वाद और गन्ध अच्छी नही होने के कारण चूहें इसे नही खाते. इसलिये पाउडर को आटे या किसी इसी तरह की खाने की चीज़ के साथ इस्तेमाल किया जाता है जिसमे वह पाउडर अच्छे से मिल जाये.

  • अगर चूहे का जहर केक के रूप में हो-

अगर केक का आकार बढ़ा है तो उसे पहले तोड़ ले. एक टुकड़ा लगभग 1m3 का होना चाहिये(यह आवश्यक नही है, यहाँ यह केवल एक अनुमान के लिये दिया गया है). अब इन टुकड़ों को उन स्थानों पर रखे जहाँ चूहों का बिल हो या वह ज्यादा आते-जाते हो.

  • अगर चूहे का जहर स्प्रे के रूप में हो-

इस स्प्रे को एक महीनो में कम-से-कम दो बार उन स्थानों पर छीटें जहाँ पर चूहों की अधिकता हो.

Chuhe Marne Ki Dawa

कभी-कभी घरों, गोदामों, भंडार ग्रहों आदि में चूहों का आतंक हो जाता है. चूहे अनाज को खाते हैं और उसे नष्ट भी करते हैं और साथ ही साथ बैक्टीरिया भी फैलाते हैं.

चूहे घरों में भी कई समस्याएं खड़ी करते हैं जैसे कि कपड़े कुतरना आदि. अगर चूहों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाए तो फिर यह कई समस्याएं खड़ी कर सकते हैं.

चूहों की इस समस्या से लड़ने के लिए उन्हें मारा जाता है इसके लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां, केक और Sprays मौजूद है. जिनकी मदद से चूहों को मारकर, उनके कारण होने वाली समस्याओं से बचा जाता है.

चूहों को मारने की दवा आसानी से मिल जाती है. चूहों को मारने के लिए कई रासायनिक दवाइयों का भी उपयोग किया जाता है. इसके अतिरिक्त कई घरेलू इलाज भी किए जाते हैं, जो कि कम खतरनाक पर असरकारक होते है.

Rat Poison Powder

Rat Poison कई तरह से उपलब्ध होता है. Rat Poison पाउडर भी, एक प्रकार है Rat Poison का. इसके अतिरिक्त चूहों का जहर केक के रूप में या Spray के रूप में भी होता है. Rat Poison पाउडर भी कई तरह के आते है.

Rat Poison पाउडर को सामान्य रूप से सीधे इस्तेमाल नही किया जाता क्योकिं इसका स्वाद और गन्ध अच्छी नही होने के कारण चूहें इसे नही खाते.

इसलिये पाउडर को आटे या किसी इसी तरह की खाने की चीज़ के साथ इस्तेमाल किया जाता है जिसमे वह पाउडर अच्छे से मिल जाये. हमें यह जरुर सुनिश्चित कर लेना चाहिये की वहां आसपास पानी ना हो क्योकिं कई जहर पानी पीने के बाद अपना असर छोड़ने लगते है.

Rat Poison Se Maut

जब कोई चूहा जहर खा लेता है, तो सामान्यतः जहर खाने के तुरंत बाद उसकी मौत नहीं होती है. जहर खाने के बाद धीरे-धीरे वह मौत के करीब जाता है, और कुछ समय में उसकी मृत्यु हो जाती है. जहर खाने के कितने समय बाद चूहे की मृत्यु होगी यह उस बात पर निर्भर करता है कि वह जहर कितना जहरीला और असरदार था.

जब कोई चूहा जहर खा लेता है तो सामान्यतः इसके परिणाम स्वरूप उस जहर में पाए जाने वाले रसायन चूहों की रक्त का थक्का बनाने की क्षमता को प्रभावित करके अनियंत्रित रक्त स्त्रावण करते हैं, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है.

चूहे मारने वाली दवा का नाम

चूहे मारने वाली दवाओं के नाम जो ऑनलाइन उपलब्ध है:-

  • Elixir Gardens Rodex25
  • Pest Expert Formula B+ Advanced
  • The Big Cheese All Weather Block Bait
  • RatKill Rat & Mouse Killer-Single Feed
  • Roshield Wax Block Bait Rat & Mouse Killer

इसके अतिरिक्त घरेलू तरीकों से भी कई दवाइयां बनाई जाती है जिसका उपयोग चूहों को मारने के लिए किया जाता है, जो असरदार भी होती है और जहरीले Chemicals से दूर भी होती है.

Rat Poison – FAQs
Rat Poison Se Kya Hota Hai

Rat Poison, चूहों को मारने के लिए उपयोग किया जाने वाला जहर है. Rat Poison बनाने के लिए कई तरह के तत्वों का उपयोग किया जाता है लेकिन हर Rat Poison में मुख्य घटक के रूप में Brodifacoum होता है. Brodifacoum बहुत जहरीला होता है जो चूहों को मारने में मुख्य भूमिका निभाता है.

चूहा द्वारा ज़हर के खाने के बाद सामान्यतः उनकी रक्त का थक्का बनाने की क्षमता प्रभावित होती है जिससे अनियंत्रित रक्त स्त्राव होता है, जिसके कारण कुछ समय के बाद चूहों की मृत्यु हो जाती है|

Rat Poison Ki Kimat

चूहों को मारने के लिए उपयोग किए जाने वाले जहर की कीमत-(वर्तमान में Amazon पर)

Mortein PowderGard चूहा केक, 100 gm – 114/- रुपए
RATKILLER GRANULES 40gm- 189/- रुपए

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Rat Poison Khane Se Kya Hota Hai और इंसान चूहे का जहर खा ले तो क्या होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Ladies Paise Kaise Kamaye

महिलाए पैसे कैसे कमाए – Ladies घर बैठे पैसे कैसे कमाए – घर बैठे काम कैसे करे

Paise Kaise Kamaye
Period Kaisa Hota Hai और Period Rokne Ke Gharelu Upay

Period कैसा होता है – क्या खाना चाहिए क्या नहीं, लक्षण और घरेलु उपाय

Health
Blood Infection Se Kya Hota Hai और ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग

Blood Infection से क्या होता है – ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग, ब्लड इंफेक्शन लक्षण

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.