TV का आविष्कार किसने किया, टेलीविज़न का कब बना था

| | 5 Minutes Read

इस Article में आज हम जानेंगे TV Ka Avishkar Kisne Kiya और Television Ka Avishkar Kab Hua Tha.

इसके साथ ही हम जानेंगे Color TV का आविष्कार किसने किया, Led Tv Ka Avishkar Kisne Kiya, भारत में टीवी कब आया, भारत में कलर टीवी की शुरुआत कब हुई थी इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

TV Ka Avishkar Kisne Kiya

John Logie Baird ने सबसे पहले Telivision का आविष्कार किया था. उन्होंने 1925 में पहला Black & White Television बनाया था. इसके बाद उन्हें Father of Television भी कहा जाता है. सन 1925 में John के Mechanical Television के बाद, सन 1927 में पहला Electronic Television बना था.

इसका आविष्कार Philo Farnsworth ने किया था. Philo ने Electronic TV का सार्वजनिक प्रदर्शन September 3, 1928, में किया था. भारत में पहला टेलीविजन प्रसारण 15 सितम्बर 1959 में किया गया था.

तब राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद जी ने इसके उद्घाटन की आकाशवाणी, नई दिल्ली के भवन की थी.

TV Ka Avishkar Kab Hua Tha

टीवी का आविष्कार John Logie Baird द्वारा साल 1924 में किया गया था. इसके बाद साल 1927 में Philo Farnsworth ने दुनिया के पहले Electronic Television का निर्माण किया था.

Colour TV Ka Avishkar Kisne Kiya

दुनिया का सबसे पहले Black & White TV बनाने वाले Inventor Jhon Logie Baird ने ही विश्व का पहला Color TV सन 1940 में बनाया था. जिस पर World First Color Show सन 1946 में प्रसारित किया गया था.

Led Tv Ka Avishkar Kisne Kiya

आज के समय में हम सब LED TV का उपयोग करते हैं जिसको आज से कई साल पहले बनाया गया था. जिसे J.P Mitchell ने सन 1977 में बनाया था. इसके पहले भी कई और लोगों ने LED TV के आविष्कार में अपना योगदान दिया है.

लेकिन J.P Mitchell को पहला Successful LED Television TV का आविष्कारक माना जाता है.

टीवी का आविष्कार किसने किया है

टीवी का आविष्कार John Logie Baird ने किया है. John Logie Baird जिन्हें हम John Logie के नाम से भी जानते हैं का जन्म Scotland में सन 13-08-1888 में हुआ था. जिन्होंने Larchfield Academy (Helensburg) से अपनी पढ़ाई की और बाद में एक Inventor/ Entrepreneur बने.

इन्होंने अपने Invention List में दुनिया के सबसे पहले चलने वाले Black & White TV, Color TV दुनिया को दिए.

भारत में टीवी कब आया

भारत में टेलीविज़न का प्रयोग सबसे पहले सन 1959 में 15 सितम्बर को किया गया था. जहाँ इसमें एक घंटे के कार्यक्रम प्रसारित होते थे. इसके बाद भारत में इसकी मांग बढ़ती गई और आज भारत के हर घर में एक टीवी पाया जाता है. जिसमें हजारों टीवी चैनल और टीवी शो आते हैं जिसका लोग भरपूर आनंद लेते हैं.

भारत में कलर टीवी की शुरुआत कब हुई थी

भारत में कलर टीवी की शुरुआत सन 1982 में हुई थी जिसके बाद इस पर राष्ट्रीय प्रसारण शुरू किया गया. भारत में इससे पहले Black & White TV का उपयोग किया जाता था जो की सन 1959 में भारत लाई गई थी.

India Ka Pehla TV Channel Kaunsa Tha

इंडिया का पहला TV Channel दूरदर्शन था. जिसे भारत सरकार द्वारा चलाया गया था. जिसे आज हम DD National के नाम से जानते हैं.

Television Kya Hai

टेलीविज़न एक ऐसा Device होता है जिसके उपयोग से हम समाचार और मनोरंजन से जुड़े चलचित्र देख सकते हैं. TV के बारे में आज के समय में लगभग हर व्यक्ति जानता है लेकिन कुछ बातें टीवी से जुड़ी ऐसी हैं जिनके बारे में शायद ही कुछ लोग जानते होंगे.

जैसे की टीवी सबसे पहले Black & White हुआ करते थे इसके बाद लोगों ने इन्हें Color Full होते देखा.

Tv Ka Avishkar Kab Hua Tha

टीवी की आविष्कार सबसे पहले सन 1925 में हुआ था जिसके बाद इसे लोगों के सामने सन 1926 में लाया गया.

Television Ka Avishkar Kab Hua

Television का आविष्कार सन 1925 में John Logie Baird नाम के व्यक्ति ने किया था.

Tv Ka Avishkar Kab Hua

TV का आविष्कार सन 27-01-1926 में हुआ था जिसका श्रेय John Logie को जाता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट TV Ka Avishkar Kisne Kiya और TV Ka Avishkar Kab Hua Tha पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *