Microscope का आविष्कार किसने किया, माइक्रोस्कोप के प्रकार

| | 4 Minutes Read

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Microscope Ka Avishkar Kisne Kiya और Sukshma Darshi Ka Khoj Kisne Kiya Tha.

साथ ही जानेंगे सूक्ष्मदर्शी के कार्य, सूक्ष्मदर्शी के उपयोग, सरल सूक्ष्मदर्शी क्या है, सूक्ष्मदर्शी के प्रकार इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Microscope Ka Avishkar Kisne Kiya

Microscope का आविष्कार Zacharias Janssen ने किया था. इसकी सहायता से आँख से न दिखने योग्य सूक्ष्म वस्तुओं को देखना आसान हो जाता है. सूक्ष्मदर्शी की सहायता से चीजों का अवलोकन व जांच करना आसान हो जाता है.

Sukshma Darshi Ka Khoj Kisne Kiya Tha

सूक्ष्मदर्शी की खोज Zacharias Janssen ने की थी. सूक्ष्मदर्शी या सूक्ष्मबीन वह यंत्र है जिसकी सहायता से आँख से न दिखने योग्य सूक्ष्म वस्तुओं को देखना आसान हो जाता है. सूक्ष्मदर्शी की सहायता से चीजों का अवलोकन व जांच किया जाता है. 

Electron Sukshma Darshi Ki Khoj Kisne Ki

सर्वप्रथम Electron सूक्ष्मदर्शी की खोज Ernst Ruska ने की थी. यह खोज 1931 में Germany, Berlin विश्वविद्यालय में विद्युत इंजीनियर Max Knoll के साथ मिलकर किया था. कहा जाता है कि जब सन 1928 में Hans Bush ने Electron Microscope बनाने के लिए Patent दायर किया था, तो उनके इस निर्माण को रद्द कर दिए गया था. 

Hans Bush वही वैज्ञानिक है जिन्होंने सर्वप्रथम Electromagnetic Lenses की खोज की थी. इसके बाद 1931 में जब वैज्ञानिक Reinhold Rudenberg ने इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप का पेटेंट दायर किया तो, यह उन्हें दे दिए गया था. तब से Electron Microscope में लगातार उन्नत विकास किया जा रहा था.

फिर 1933 में Ernst Ruska ने अपने Electron Microscope को और भी Advance बनाया जो उच्च गुणवत्ता वाले छवि बनाने में कारगर था.

Microscope Kya Hota Hai

माइक्रोस्कोप एक ऐसा यंत्र या उपकरण है जो सूक्ष्म वस्तुओं को देख इस्तेमाल किया जाता है. इसका अध्ययन करने के लिए वृद्धि और संकल्प का उपयोग किया जाता है. माइक्रोस्कोप की मध्यम से आप छोटी से छोटी कोशिकाओं, जीवों, रोग-ज़नक़ों, Crystals इत्यादि को देख सकते हैं.

यह जंतु इतने छोटे होते हैं कि नंगी आंखों से इन्हें दिख पाना असंभव है. Microscope को व्यक्ति द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कि: विज्ञान, व्यवहार, आयुर्वेद, शिक्षा इत्यादि.

Microscope के Types:

1. Optical Microscope: यह एक Publishers यंत्र है जो प्रकाश के मदद से सूखे वस्तुओं को देख सकता है. इसमें एक Series के Lens होते हैं जो वास्तु का बड़ा रूप दिखाते हैं. यह दो प्रकार का होता है: Compound Microscope और Stereo Microscope.

2. Electron Microscope: इस Microscope में सूखे वस्तुओं को देखने के लिए Electron किरणों का उपयोग किया जाता है. यह Microscope अधिक वृद्धि और तक्षण प्रदान करता है. यह दो प्रकार के हैं: Transmission Electron Microscope (TEM) और Scanning Electron Microscope (SEM)).

3. Scanning Probe Microscope: यह Microscope Specimen को Scan करके एक Physical Probe पर उसकी तस्वीर बनाता है. आप उस तस्वीर को छूकर महसूस कर सकते हैं.

Sukshma Darshi Kya Hai

Microscope एक प्रकार का उपकरण होता है जो छोटी एवं बारीक चीजों का पता करने के लिए उपयोग किया जाता है.

Microscope Ki Khoj Kisne Kiya

माइक्रोस्कोप की खोज का श्रेय Zacharias Janssen और Antonie Van Leeuwenhoek दोनों को दिया जाता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Microscope Ka Avishkar Kisne Kiya और Microscope Ke Prakar पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *