Chapekhane का आविष्कार किसने किया, जाने Press Reporter के काम

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Chapekhane Ka Avishkar Kisne Kiya और Press Me Kam Kaise Kare.

साथ ही हम आपको छापाखाने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Press Reporter Ke Kaam, Press Ka Avishkar Kisne Kiya, Press Me Kaam Karne Ke Liye Yogyata, Press Ke Kam Ke Liye Courses इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Chapekhane Ka Avishkar Kisne Kiya

सन 1456 में Germany के Johannes Gutenberg ने Printing Press का आविष्कार किया था.

Press Me Kam Kaise Kare

Press में काम करने के लिए Journalism के किसी भी कोर्स से डिप्लोमा या ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी है. यदि आपके पास journalism की Degree या Diploma है, तो आप Press में जॉब कर सकते हैं.

कई News चैनल में News Reporter की जॉब के लिए Journalism की डिग्री के साथ आपको इंटरव्यू देना होता है. यदि आप इंटरव्यू में पास होते हैं. तो आपको जॉब मिल जाती है.

किसी भी News Channel या अख़बार में काम करने के लिए  Journalism से Graduation करना जरूरी है. बिना ग्रेजुएशन के आप न्यूज़ चैनल के लिए काम नहीं कर सकते है.

इसके अलावा आप प्रेस से जुड़े कुछ जरूरी Bachelor कोर्स भी कर सकते है जैसे कि Bachelor of Art- Journalism, Bachelor of Science – Animation & Multimedia, Bachelor of Journalism and Mass Communication इत्यादि.

Press Reporter Ke Kaam

1. प्रेस रिपोर्टर अपने आसपास होने वाली सभी घटनाओं पर न्यूज़ बनाकर तैयार करते है.

2. यह अपने द्वारा बनायीं न्यूज़ को Newspaper, Television और E-News के माध्यम से लोगों तक पहुँचाते है.

3. देश-दुनिया में होने घटनाओं के बारे में जानकारी इकठ्ठा करके लोगों तक सूचना का प्रसारण करना होता है.

4. नेता और अभिनेता इसके माध्यम से जनता तक आसानी से पहुँच सकते है.

5. प्रेस के माध्यम से सरकार द्वारा जारी की गयी योजनाओं और नई सूचना को जनता तक पहुंचाया जाता है.

Press Ka Avishkar Kisne Kiya

प्रेस का आविष्कार Johannes Gutenberg ने किया था. गुटेनबर्ग जर्मनी के मेंज के रहने जर्मन वैज्ञानिक थे. उन्होंने सन 1440 में प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार किया था जो आज के समय में एक महान आविष्कार माना जाता है.

प्रिंटिंग प्रेस एक ऐसी मशीन है. जिसकी मदद से बड़ी संख्या में किताबो, मैगजीन और अन्य Text आधारित वस्तुओं को बना सकते है. इस अविष्कार ने मानव जीवन को एक नयी दिशा दी थी.

इसके साथ ही Computer System द्वारा छपाई से पहले उनका यह आविष्कार विश्व में छोटे से लेकर बड़े सभी प्रकार के प्रिंटिंग प्रेस की छपाई करने में इस्तेमाल किया जाता था.

Press Vigyapti Kya Hai

प्रेस विज्ञप्ति सरकारी दस्तावेज का एक प्रकार है. जब किसी सरकारी विभाग के द्वारा नई सूचना को जनता तक पहुँचाना होता है. तब वह Press Release का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए विभाग सबसे पहले सूचना का Systematic Format तैयार करता है.

तैयार Format को विभाग अखबार संस्थान में संपादक को अख़बार में प्रकाशित करने के लिए भेजता है. प्रकाशन संस्थान द्वारा प्रेस विज्ञप्ति को बिना किसी बदलाव के प्रकाशित किया जाता है. इस प्रकिया को प्रेस विज्ञप्ति कहते है.

सरकार द्वारा इसका इस्तेमाल Press Communicate और किसी निर्णय का प्रचार करने के लिए किया जाता है.

Printing Press Ka Avishkar Kisne Kiya

प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार Johannes Gutenberg ने किया था.

अगर आपको Chapekhane Ka Avishkar Kisne Kiya पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *