Vidyut Bulb का आविष्कार किसने किया, विद्युत बल्ब कब बना ?

| | 3 Minutes Read

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Vidyut Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya और Vidyut Bulb Ki Khoj Kisne Ki.

साथ ही जानेंगे की विद्युत Bulb क्या है, LED Bulb का आविष्कार किसने किया, विद्युत Bulb का Filament, विद्युत बल्ब की कार्य विधि इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Vidyut Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

विद्युत बल्ब का आविष्कार Thomas Alva Edison ने 1879 में किया था. वह एक अमेरिकी वैज्ञानिक के साथ साथ Businessman भी थे. उन्होंने उनकी पूरी ज़िन्दगी में 1093 पेटेंट प्राप्त किए थे, जिनमें 100 से अधिक विद्युत बल्ब से संबंधित थे. एडिसन को विद्युत बल्ब का पिता भी कहा जाता है.

Vidyut Bulb Ki Khoj Kisne Ki

विद्युत बल्ब की खोज थॉमस अल्वा एडिसन ने 1879 में किया था.

LED Ka Avishkar Kisne Kiya

Light Emitting Diode (LED) का आविष्कार 1962 में Nick Holonic Jr. द्वारा किया गया था. यह एक अमेरिकी इंजीनियर एवं वैज्ञानिक थे. उन्होंने एक अर्धचालक उपकरण बनाया, जिसे एक अर्धचालक जंक्शन के माध्यम से प्रकाश उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

Holonic के काम ने LED के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो आज दुनिया भर में एक लोकप्रिय प्रकाश उत्सर्जन उपकरण है.

Bulb Kisne Banaya Tha

बल्ब का आविष्कार भी थॉमस अल्वा एडिसन ने किया था. उन्होंने कार्बन फिलामेंट का उपयोग करके एक ऐसा बल्ब बनाया जो लंबे समय तक चलने में सक्षम था. उन्होंने इस बल्ब में नाइट्रोजन गैस भरकर बनाया था.

Vidyut Bulb Kya Hai

विद्युत बल्ब एक ऐसा उपकरण है जो विद्युत ऊर्जा को प्रकाश ऊर्जा में परिवर्तित करता है. यह काँच की खोली में एक पतले तार को गर्म करके काम करता है. इस तार को फिलामेंट कहा जाता है. जब फिलामेंट गर्म होता है, तो यह चमकने लगता है. इस चमक को प्रकाश कहा जाता है.

Vidyut Bulb Me Gas

सामान्यतः विद्युत बल्ब में आर्गन या नाइट्रोजन गैस भरी होती है. 

Bulb Ka Avishkar Kab Hua Tha

Bulb का आविष्कार 1879 में Thomas Alva Edison ने किया था.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Vidyut Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Vidyut Bulb Ki Khoj Kisne Ki पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *