Washing Machine का आविष्कार किसने किया, वाशिंग मशीन के प्रकार

| | 4 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Washing Machine Ka Avishkar Kisne Kiya और Washing Machine Ke Prakar.

साथ ही जानेंगे वाशिंग मशीन कितने की आती है, वाशिंग मशीन के Parts Name, Washing Machine Kaise Use Karen, वाशिंग मशीन से पानी कैसे निकाले, वाशिंग मशीन की सफाई कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Washing Machine Ka Avishkar Kisne Kiya

सन् 1767 में Germany देश के एक वैज्ञानिक Sir Jacob Christian Schaefer ने Washing Machine का आविष्कार किया था. इसके लिए इन्होने Skate Board की लकड़ी का इस्तेमाल किया था. उस समय इसी लकड़ी को Washing Machine के नाम से जानते थे, जबकि इसमें भी हाथों की मदद से कपड़ों को धुला जाता था.

Washing Machine Ke Prakar

1. Semi-Automatic Washing Machine
2. Automatic Washing Machine
3. Top Load Washing Machine
4. Front Load Washing Machine
5. Compact Washing Machine

1. Semi-Automatic Washing Machine:

यह Washing Machine बाकी आटोमेटिक मशीनों की तुलना में थोड़ी कम Automation वाली है. इसमें आपको (कपड़े + सर्फ) डालने, निकालने और सुखाने का काम हाथ से करना पड़ता है. यह सिर्फ धुलाई करने के Process को Automate करता है. यह विभिन्न Capacity और Features के साथ Market में उपलब्ध है.

2. Automatic Washing Machine:

Automatic वॉशिंग मशीन पूरी तरह से Automatic होती है. यह धुलाई से लेकर सुखाने तक के सभी प्रोसेस को स्वत: करती है. इसमें आपको सिर्फ कपड़े डालने और निकालने होते हैं. इसके अलावा समय समय पर Detergent Box खाली होने पर आपको Detergent डालना होता है. आटोमेटिक वॉशिंग मशीन में विभिन्न Wash साइकल एवं Features होते हैं. जैसे कि Delay, Spinner, Dry, Soaking इत्यादि.

3. Top Load Washing Machine:

Top Load Washing Machines में कपड़ों को मशीन के ऊपर से डाल जाता है. इसका फायदा यह है कि जब मशीन चल रही होती है तो भी आप ऊपर कपड़े डाल सकते हैं. यह कम जगह में Fit हो जाते हैं. आमतौर पर ऐसे Machines सेमी-आटोमेटिक होते हैं.

4. Front Load Washing Machine:

Front Load Washing Machine में कपड़ों को मशीन के सामने से डालना होता है. इसका डिज़ाइन लोगों को काफी आकर्षक लगता है. इसमें कपड़े सुखाने के लिए खाली जगह बन जाता है. इसके साथ ही Front Load Washing Machine कपड़ों को बेहतर तरीके से धुलता है. यह आपके घर में पानी और बिजली की भी बचत करता है.

5. Compact Washing Machine:

Compact Washing Machine छोटे आकार की मशीनें होती हैं, जो कम जगह में Fit हो जाती हैं. यह आमतौर पर छोटे घरों के लिए उपयुक्त होती है.

Washing Machine Kitne Ki Aati Hai

आमतौर में भारत में सेमी-आटोमेटिक वॉशिंग मशीन की कीमत ₹7,000 से ₹15,000 रुपये के बीच होती है. इसके साथ ही आटोमेटिक वॉशिंग मशीन की कीमत ₹15,000 से ₹40,000 तक होती है.

Washing Machine Ki Price

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आप वॉशिंग मशीन को खरीद सकते हैं. वॉशिंग मशीन अलग-अलग प्रकार की होती है और उनकी कीमतें भी अलग-अलग हो सकती है.

Washing Machine Ki Motor Price

Washing Machine की मोटर अलग-अलग तरह की होती है और उनकी कीमत भी अलग-अलग हो सकती है.

Washing Machine Se Kapde Kaise Dhoye

वाशिंग मशीन से कपडे धोने का तरीका इस पोस्ट में हमने आपको बताया है जिसे आप जान सकते है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Washing Machine Ka Avishkar Kisne Kiya और Washing Machine Ke Prakar पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *