रेफ्रिजरेटर क्या होता है – Refrigerator का अविष्कार किसने किया

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Refrigerator Kya Hota Hai और Refrigerator Ka Avishkar Kisne Kiya साथ ही जानेंगे की रेफ्रिजरेटर कैसे काम करता है और रेफ्रिजरेटर का उपयोग क्या है.

Refrigerator Kya Hota Hai और Refrigerator Ka Avishkar Kisne Kiya

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की रेफ्रिजरेटर के पार्ट्स, सिद्धांत और रेफ्रिजरेटर के नुकसान बताइये. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Refrigerator Kya Hota Hai

रेफ्रिजरेटर को हिंदी में प्रशीतित्र कहते है. रेफ्रिजरेटर किसी भी चीज को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह एक ऐसा कूलिंग सिस्टम होता है जिससे किसी भी खाद्य पदार्थ को ठंडा रखा जा सकता है और उन्हें खराब होने से बचाता है.

Refrigerator Ka Avishkar Kisne Kiya

रेफ्रिजरेटर का आविष्कार अमेरिकी आविष्कारक ओलिवर इवांस (Oliver Evans) द्वारा किया गया था. परन्तु इनसे पहले इस सिस्टम को विकसित William Cullen ने किया था.

सन 1805 में ओलिवर इवांस ने सबसे पहले Closed Vapor Compression Refrigeration के बारे बताया था. इस तकनीक में बर्फ बनायीं जा सकती थी.

सन 1834 तक तो किसी ने भी इस चीज में बिलकुल भी रुचि नहीं ली, परंतु इसके बाद कुछ लोगों ने फ्रिज बनाने की कोशिश की थी. सन 1876 में कार्ल वॉन लिंडे (Carl Von Linde) ने अलग तरीके से और बेहतर तरीके से फ्रिज को बनाया और इसका पेटेंट अपने नाम करवाया.

फ्रिज को कितने नंबर पर रखना चाहिए

सर्दियों के मौसम में रेफ्रिजरेटर और ज्यादा ठंडा हो जाता है और किसी भी चीज को ठन्डे करने की जगह उन पर बर्फ भी जमा सकता है. इसलिए रेफ्रिजरेटर को सर्दियों के दिनों में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस (37-40 डिग्री फॉरेनहाइट) के बिच में ही रखे.

सबसे सस्ता फ्रिज कौन सा है

सबसे सस्ता फ्रिज Divinext Usb Mini फ्रिज है. इस फ्रिज की कीमत महज 1200 रुपये है जिसे आप बड़ी ही आसानी से खरीद सकते हो. यह फ्रिज सबसे सस्ता है जिसे आप अपने साथ कही भी ले जा सकते है.

Refrigerator Ke Parts

रेफ्रिजरेटर में 4 मुख्य पार्ट्स होते है. जो रेफ्रिजरेटर को अंदर से ठंडा रखते हैं.

  1. कंप्रेसर
  2. कंडेंसर
  3. एक्सपेंशन वॉल्व
  4. एवपोर्टोर
रेफ्रिजरेटर का सिद्धांत

रेफ्रिजरेटर का मूल सिद्धांत यह है की इसमें एक ठंडी लिक्विड को अधिक तापमान पर कुछ भागो के द्वारा भेजा जाता है तो यह ऊष्मा को अवशोषित कर लेता है और वाष्पित होकर ठंडा हो जाता है.

रेफ्रिजरेटर मूल रूप से वाष्पीकरण के सिद्धांत पर कार्य करता है.

Refrigerator Kaise Kam Karta Hai

रेफ्रिजरेटर में इस्तेमाल होने वाली गैस का हिमांक बहुत ही कम होता है. रेफ्रिजरेटर में सारे महत्वपूर्ण पार्ट्स लग जाने के बाद अब गैस को चार्ज कर दिया जाता है. रेफ्रिजरेटर में गैस सिस्टम एक Closed Circuit के रूप में होता है.

यह गैस रेफ्रिजरेटर में कम्प्रेशन के सक्शन वाले भाग में कम प्रेशर के साथ आती है. जिसके बाद कम्प्रेशन के डिस्चार्ज वाले हिस्से में गैस का प्रेशर और तापमान दोनों ही बड़ जाता है, जिससे यह गैस गरम हो जाती है.

यह गरम गैस कंडेंसर में जाकर आंशिक रूप से  ठंडी हो जाती है और लिक्विड फॉर्म में बदल जाती है. अब ये लिक्विड रेफ्रिजरेंट एक्सपेंशन वाल्व में जाकर एक्सपांड होती है.

चलिएएक्सपेंशन वॉल्व में इस लिक्विड रेफ्रिजरेंट के ताप में बहुत अधिक गिरवाट होती है जिसके कारण एक्सपेंशन वॉल्व में यह लिक्विड रेफ्रिजरेंट आंशिक रूप से फिर से गैस में बदल जाती है.

अब यह ठंडी हुई गैस Evaporator में जाती है और Evaporator में हीट एक्सचेंज हो जाती है एवं रेफ्रिजरेटर ठंडा हो जाता है.

Refrigerator Ke Nuksan
  • कई बार रेफ्रिजरेटर में से पानी भी निकलता है जो घर में फ़ैल सकता है.
  • इससे कई तरह की गरम एवं हानिकारक गैसे भी निकलती है.
  • रेरेफ्रिजरेटरिरेटर से किसी भी चीज जैसे खाना एवं पानी को तुरंत निकाल कर नहीं पीना चाहिए नहीं तो गले में खराश एवं खासी की समस्यां हो सकती है.
Refrigerator Ko Kaise Use Kare
  • हमेशा रेफ्रिजरेटर को दीवार से थोड़ा दूर होते हुए रखना चाहिए.
  • रेफ्रिजरेटर को हमेशा सूर्य के प्रकाश और गरम जगहों से दूर रखना चाहिए.
  • रेफ्रिजरेटर के गेट को हमेशा अच्छी तरह से बंद करना चाहिए.
  • जरुरत से अधिक चीजे ना भरे.

Refrigerator Me Star Ka Matlab

रेफ्रिजरेटर में स्टार का मतलब ऊर्जा क्षमता मूल्यांकन होता है. यह स्टार यह बताते हैं कि उपकरण की ऊर्जा क्षमता क्या है. आपके रेफ्रिजरेटर पर जितने ज्यादा स्टार होंगे उसकी ऊर्जा बचत क्षमता भी उतनी ही अधिक होगी.

रेफ्रिजरेटर का उपयोग

रेफ्रिजरेटर का उपयोग ना केवल खाद्य पदार्थों को ठंडा करने और उन्हें जल्दी खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है बल्कि इसका उपयोग बर्फ जमाने, मेडिसिन स्टोरेज, दूध को ठंडा रखने और खराब होने से बचाने के लिए, मीट आदि को लम्बे समय तक रखने में किया जाता है.

Refrigerator – FAQs 
Refrigerator Se Nikalne Wali Gas

रेरेफ्रिजरेटरिरेटर से क्लोरीन और क्लोरो फ्लोरो कार्बन (CFC) गैसे निकलती है जो ओजोन परत को कमजोर कर देती है.

Refrigerator Me Kon Si Gas Hoti Hai

रेफ्रिजरेटर में कार्बन डाई ऑक्साइड सल्फर डाइऑक्साइड अमोनिया, टेट्रा-फ्लुओरोएथेन गैसे प्रमुख रूप से पायी जाती है. ये गैसे रेफ्रिजरेटर में रखी चीजों को ठंडा करती है.

Refrigerator Se Pani Nikalna

रेफ्रिजरेटर से पानी निकलना रेफ्रिजरेटर में होने वाली खराबी को दर्शाता है. अगर आपके रेफ्रिजरेटर से बार-बार पानी निकलता है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको अब इस रेफ्रिजरेटर को बदलने की जरुरत है.

Refrigerator Ka Prayog Hota Hai

रेफ्रिजरेटर का प्रयोग सब्जी, फल एवं अन्य खाद्य पदार्थों को ठंडा बनाए रखने और उनको जल्दी खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है.

Refrigerator Kise Kahate Hain

एक ऐसी युक्ति या मशीन जिसकी मदद से सब्जियों एवं अन्य खाद्य पदार्थो को ठंडा किया जाता है और जल्दी ख़राब होने से बचाने के लिए उपयोग की जाती है, रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) कहलाती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Refrigerator Kya Hota Hai और Refrigerator Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आई होगी.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Finail पीने से क्या होता है -फिनाइल पीने के नुकसान, पीने के बाद घरेलु उपचार

Finail पीने से क्या होता है -फिनाइल पीने के नुकसान, पीने के बाद घरेलु उपचार

Kya Kaise
Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai और Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi

Fm Whatsapp से क्या होता है – एफएम व्हाट्सएप सेफ है या नहीं

Kya Kaise
Giloy Peene Se Kya Hota Hai और Giloy Ka Upyog Kaise Karen

Giloy पीने से क्या होता है – गिलोय का उपयोग कैसे करें, गिलोय से गठिया का इलाज

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *