Chini चीनी का आविष्कार किसने किया, चीनी कहाँ बना था?

| | 3 Minutes Read

आज हम इस Article में जानेंगे Chini Ka Avishkar Kisne Kiya और Chini Kaise Banaya Jata Hai.

साथ ही हम जानेंगे कि चीनी में क्या होता है, चीनी किसे कहते है, चीनी से क्या होता है, चीनी से क्या-क्या बनता है, चीनी किस से बनता है, ज्यादा चीनी खाने से क्या होता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Chini Ka Avishkar Kisne Kiya

चीनी का आविष्कार भारत में हुआ. चीनी का आविष्कार सैंकड़ो वर्षों पुराना है. ऐसा माना जाता है कि शक्कर की शुरुआत 800 ईसा० पूर्व में हुई थी जब भारत ने गन्ने के रस से गुड़ बनाने का तरीका निकाल लिया था. भारत में इस गुड़ को ही शक्कर की तरह उपयोग किया जाता था.

चीनियों को भारत का यह गुड़ पसंद नहीं था इसलिए उन्होंने फिर सफ़ेद शक्कर की खोज की थी. भारतीयों ने चीनियों द्वारा बनाई गई शक्कर को चीनी नाम दे दिया. फिर यह चीनी भारत से पूरी दुनिया में फ़ैल गई.

पुराने समय में जब शक्कर की शुरुआत हुई थी तब शक्कर बहुत महंगी हुआ करती थी. England की रानी यह दिखाने के लिए कि वह कितनी धनवान है. वह अपने पास एक शक्कर का कटोरा रखती थी और उसमें से 1-2 दाने खाती थी.

Chini Kaise Banaya Jata Hai

चीनी गन्ने के रस या फिर चुकंदर से बनाया जाता है. चीनी बनाने के लिए सबसे पहले गन्ने का रस निकाला जाता है उसके बाद उसे Refine किया जाता है. Refine करने के लिए गन्ने के रस में Sulphor Dioxide और Phosphoric Acid मिलाया जाता है.

मटमैले रंग को साफ़ करने और उसे सफ़ेद बनाने के लिए उसे पशुओं की हड्डियों से बने कोयले से साफ़ किया जाता है.

इस प्रक्रिया में गन्ने के रस से उसमें स्थित सारे Vitamins और Minerals Exhausted हो जाता हैं और सिर्फ ग्लूकोस रह जाता है.

Chini Kya Hai

चीनी कार्बोहायड्रेट का एक रूप है जो स्वाद में मीठा लगता है. इसे शक्कर भी कहा जाता है. चीनी से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं.

Chini Mein Kya Hota Hai

चीनी में यह 3 चीज़ें होती हैं. Sukrose, फ्रक्टोस, लैक्टोस और कैलोरी होती है. शक्कर में कोई भी विटामिन्स या मिनरल्स नहीं पाए जाते हैं.

ज्यादा चीनी खाने से कई सारी खतरनाक बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे मधुमेह, Heart Attack, मोटापा, आदि इसलिए इसे हमेशा बराबर मात्रा में ही खाना चाहिए.

विशेषज्ञों द्वारा दिन में 24 Gram या लगभग 6 चम्मच चीनी खाना सही माना गया है. इनसे 100 कैलोरी मिलती है.

ज्यादा शक्कर खाने से क्या होता है

शक्कर हमारे खून को गाढ़ा करती है अगर हम बहुत अधिक मात्रा में शक्कर खाते हैं तो हमारा खून बहुत अधिक गाढ़ा हो जाएगा. अधिक गाढ़ा खून हमारे शरीर की कुछ हिस्सों में पहुँच नहीं पाएगा और इस वजह से कई बीमारियाँ जन्म ले लेंगी.

ज्यादा शक्कर खाने से हमारे खून में शक्कर की मात्रा अधिक हो जाएगी जिससे शक्कर में पाए जाने वाला ग्लूकोस कोशिकाओं के प्रोटीन से चिपक जाएगा और फिर कोशिकाओं के कार्य में बाधा उत्पन्न करेगा जिससे कोशिकाओं से जुड़ी कई तरह की समस्याएँ आ जाएँगी.

शक्कर और चीनी में क्या अंतर है

शक्कर और चीनी दोनों को बनाने की प्रक्रिया में बहुत अंतर होता है. शक्कर को आर्गेनिक तरीके से बनाया जाता है. शक्कर बनाने के लिए गन्ने के रस को निकाल कर उसको गाढ़ा किया जाता है फिर उससे गुड़ तैयार होता है और फिर उस गुड़ को ठंडा करके उससे शक्कर बनाई जाती है.

वहीं चीनी को मिल्स में तैयार किया जाता है. इसे Refine करने के लिए कई सारे Chemicals का Use होता है और इसे सफ़ेद और चमकदार Cystal बनाने के लिए इसमें हड्डियों के चूरे तक का इस्तेमाल किया जाता है साथ ही चीनी में विटामिन और मिनरल्स को भी Finished कर दिया जाता है.

Chini Kise Kahate Hain

चीनी एक खाने की सामग्री है जिसे किसी भी खाने के सामान को मीठा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चीनी गन्ने या फिर चुकंदर से बनाई जाती है. चीनी सफ़ेद कलर के क्रिस्टल Form में तैयार की जाती है.

Chini Se Kya Hota Hai

चीनी से किसी भी खाने के सामान को स्वाद में मीठा किया जा सकता है. इससे कई स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं जैसे लड्डू, बर्फी, गुलाबजामुन आदि.

चीनी की खोज किस देश में हुई थी

चीनी की खोज भारत में हुई थी.

Chini Kya Hota Hai

चीनी एक खाद्य पदार्थ है जिसका स्वाद मीठा होता है.

Chini Se Kya Kya Banta Hai

चीनी से चाशनी, चाय, Coffee, लड्डू, बर्फी, गुलाब जामुन, आदि खाने की वस्तुओं में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है.

Chini Kis Se Banti Hai

चीनी गन्ने के रस या चुकंदर से बनाई जाती है.

Chini Ka Rasayanik Naam

चीनी का रासायनिक नाम C12H22O11 होता है. यह कार्बन के 12, हाइड्रोजन के 22 और ऑक्सीजन के 11 परमाणु से मिल कर बनता है.

उम्मीद है आपको Article Chini Ka Avishkar Kisne Kiya और Chini Kaise Banaya Jata Hai पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए Comment की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *