QR Code का आविष्कार किसने किया, क्यूआर से Payment कैसे करें

| | 4 Minutes Read

वर्तमान में आप जहाँ भी जाते हैं आपको QR Code देखने को मिल जाते होंगे. पर क्या आप जानते हैं कि इसका आविष्कार किसने किया है आज हम आपको इस Article में बताएंगे की  QR Code Ka Avishkar Kisne Kiya और QR Code Se Payment Kaise Karen

साथ ही हम बताएँगे की क्यूआर कोड की खोज कैसे हुई थी, QR Code होता क्या है, QR Code Scanner क्या होता है और क्यूआर कोड से Payment कैसे करते हैं.

QR Code Ka Avishkar Kisne Kiya

QR Code के आविष्कार का श्रेय Masahiro Hara को जाता है. वह ‘Denso Wave Corporation’ में एक engineer थे. Denso Wave Company जापान की एक कार के Parts बनाने वाली कंपनी है. इन्हें कार के Parts को ट्रैक करने में परेशानी होती थी और Barcode में सीमित जानकारी ही बटोरी जा सकती थी.

इसलिए इन्होंने 1 टीम को यह जानकारी सहजने के लिए एक System तैयार करने का काम दिया जिससे इनका यह काम आसान हो सके. उस टीम के लीडर Masahiro Hara को बनाया गया था. पहले क्यूआर कोड की रचना का ख़याल Go Board गेम पर पड़े काले और सफ़ेद टुकड़ो से आया था.

QR Code Se Payment Kaise Karen

QR Code से Payment करने के लिए आपको अपने फ़ोन में ऑनलाइन Payment की Application डाउनलोड करनी होगी. ऑनलाइन Payment के लिए आप Google Pay, Phonepe, Paytm, Bhim Upi आदि एप्लीकेशन में से कोई भी डाउनलोड कर सकते हैं.

डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होगा और उस अकाउंट में अपने बैंक अकाउंट को Add करना होगा. आपका ऑनलाइन अकाउंट चालू हो जाएगा और आप क्यूआर कोड पर Payment कर पाएंगे.

Payment करने के लिए आप जब भी किसी दुकान पर जाते हैं उनके यहाँ एक QR कोड लगा होता है. आपको Payment करने के लिए अपने फ़ोन में ऑनलाइन Payment वाली एप्लीकेशन को Open करना है.

एप्लीकेशन Open करने के बाद आपको New Payment पर जाना है. वहाँ आपको QR कोड स्कैन का Option दिखेगा. आपको उस पर जा कर दुकान पर लगे हुए QR कोड को स्कैन करना है.

स्कैन करने के बाद आपको अमाउंट डालने को कहेगा. वहां आपको जितना अमाउंट देना है वो डालना है और Pay पर जाना है.

फिर वह आपसे आपका पिन पूछेगा. वहां आपको अपना गोपनीय पिन डालना है और पिन डालते ही आपका Payment सीधे आपके बैंक अकाउंट से हो जाएगा.

QR Code Kise Kahate Hain

QR कोड का Full Form ‘Quick Response’ होता है.

QR कोड एक चौकोर बॉक्स में काले सफ़ेद रंग से बनी अजीब सी Design को कहते हैं. इन कोड के अन्दर बहुत सारी जानकारी छुपी होती है. उस जानकारी को पाने के लिए आपको इन्हें स्कैनर से स्कैन करना होता है और इनसे जुड़ी सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

यह Design सभी क्यूआर कोड की हमेशा भिन्न होती है जिससे इनमें छुपी जानकारी किसी अन्य Code से मैच ना हो और जानकारी हमेशा सुरक्षित रहे. इसकी जो जानकारी होती है वह डायरेक्ट इन्टरनेट पर स्टोर कर दी जाती है इसलिए इनकी स्टोर करने की छमता असीमित है.

QR कोड से पहले Barcode चलते थे जिनमें सीमित जानकारी ही एकत्रित की जा सकती थी. इसी वजह से QR कोड का आविष्कार हुआ. इनके अन्दर बहुत सारी जानकारी एकत्रित की जा सकती है. इनकी जानकारी सहजने की छमता की वजह से आज यह व्यवसाय के सभी सेक्टरों में उपयोग किए जा रहे हैं.

QR Code Scanner Kya Hota Hai

QR कोड स्कैनर एक Device होता है जिससे QR कोड को स्कैन किया जाता है. यह कोड से जुड़ी सभी जानकारी हमें बता देता है. आजकल यह स्कैनर Feature हमारे मोबाइल फ़ोन के अन्दर भी आने लगा है जिससे हम किसी भी QR कोड को स्कैन करके उससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

QR Code Kis Company Ne Banaya

QR कोड जापान की कंपनी ‘Denso Wave’ द्वारा सन 1994 में बनाया गया था. यह कंपनी मोटर वाहन उद्योग के छेत्र में काम करती थी.

QR Code Ka Full Form

QR Code का Full Form ‘Quick Response’ है.

मोबाइल से स्कैन कैसे किया जाता है

मोबाइल से स्कैन करने के लिए आपको Play Store से कोई भी Scanner एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी.

QR Code Ka Matlab Kya Hai

QR कोड एक Unique कोड होता है जिसके अन्दर इससे जुड़े सामान की जानकारी होती है.

उम्मीद है आपको यह Article QR Code Ka Avishkar Kisne Kiya और QR Code Se Payment Kaise Karen पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते हैं. एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए Comment की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *