Dettol पीने से क्या होता है, जाने डेटॉल पीने के बाद के उपचार

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Dettol Peene Se Kya Hota Hai और Dettol Peene Ke Baad Kya Kare.

साथ ही हम आपको Dettol पीने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Dettol Peene Ke Side Effects in Hindi, Dettol Peene Se Kya Hoga, क्या डेटॉल पीने से मौत हो सकती है, Dettol Liquid पीने से क्या होता है, Dettol Peene Ke Baad Kya Khana Chahiye इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Dettol Peene Se Kya Hota Hai

डेटॉल पीने से पेट सम्बंधित कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं. यदि इसका Concentration लेवल ज्यादा है तो इससे Body का Gastrointestinal Tract सिस्टम नष्ट हो सकता है. डेटॉल एक Antiseptic Liquid है. जिसमें Chloroxylenol केमिकल होता है.

इसके अनुप्रयोग से आपकी Skin Burns हो भी सकती है. Dettol पीने से दिमाग का Central Nervous System काम करना बंद कर देता है. जिससे  व्यक्ति कोमा में जा सकता है.

यह Oral Microsites, Larynx, Digestive Tract संबंधी मार्ग को नष्ट करने का कारण बन सकता है.

Dettol Peene Ke Baad Kya Kare

डेटॉल पी लेने के बाद सबसे पहले अपना मुंह धो ले. उसके बाद ढेर सारा पानी पीना चाहिए. Dettol के नुकसान से बचने के लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं. दूध पीने से पेट में Dettol का Concentration कम हो जाता है.

इसके अलावा व्यक्ति को उल्टी करा दें. ऐसा करने से व्यक्ति Dettol को बाहर निकाला देगा. अगर हो सके तो व्यक्ति को अस्पताल ले जाएं. वहां Doctor की सलाह लें और उपचार कराएँ.

Dettol Peene Ke Side Effects in Hindi

1. दिमाग का Nervous System काम करना बंद कर सकता है

2. Bradycardia हो सकता हैं

3. Hypotension और Kidney फेल

4. पेट सम्बंधित बीमारी

5. Skin से जुड़ी समस्या

6. पाचन तंत्र Damage

7. Oral Microsites सिस्टम में समस्या

8. Larynx को खराब करता हैं

Dettol Peene Se Kya Hoga

डेटॉल में ज्यादा मात्रा में Chloroxylenol केमिकल होता है. जो आपके पाचन तंत्र को ख़राब कर सकता है. इसके साथ ही इसमें Pine Oil, Isopropyl, Alcohol आदि मौजूद होते है. जो Body के लिए Harmful होते है.

इसके Chemicals पेट में जाने के बाद दिमाग के सेंट्रल Nervous System को नुकसान पंहुचाते है. डेटॉल पीने से शरीर का Gastrointestinal Tract पूरी तरह से नष्ट हो जाता है. जिससे अल्सर की बीमारी हो सकती है.

इसके साथ ही आपका Nervous System काम करना बंद कर देता है. इसके चलते आप कोमा में जा सकते हैं.

क्या डेटॉल पीने से मौत हो सकती है

डेटॉल का गलती से किया गया सेवन शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है. यदि कोई गलती से डेटॉल पीता है, तो इससे व्यक्ति का दिमाग काम करना बंद कर देता है. इसकी सांद्रता अधिक है तो इससे व्यक्ति का Gastrointestinal Tract नष्ट हो जाता है.

डेटॉल लिक्विड पीने से क्या होता है

डेटॉल एक Antiseptic Liquid है. जिसका उपयोग घरों की साफ़-सफाई, चोट और घावों को साफ़ करने के लिए करते है. Dettol में कई तरह के Chemical Product मिले होते है. यदि कोई गलती से डेटॉल Liquid पीता है तो उसकी Body का Nervous System काम करना बंद कर सकता है.

यह Oral Mucositis, Larynx, Gastrointestinal Tract या Digestive Tract संबंधी मार्ग के नष्ट होने का कारण भी बनता है.

Dettol Peene Ke Baad Kya Khana Chahiye

Dettol पीने के बाद ढेर सारा पानी या दूध पीना चाहिए. इससे Dettol का Concentration कम हो जाता है. जिसके बाद आप व्यक्ति को उपचार के लिए Doctor के पास ले जा सकते है. यदि Dettol की सांद्रता कम है, तो आप उसे ज्यादा पानी पिला सकते हैं और फिर उसे उलटी करा सकते है.

अगर आपको Dettol Peene Se Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Shalini है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Health और Drinks Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Drinks और Health से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *