Telegram का आविष्कार किसने किया, जाने टेलीग्राम के #12 Features

| | 7 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Telegram Ka Avishkar Kisne Kiya और Telegram Ke Features.

साथ ही जानेंगे टेलीग्राम App क्या है, इसकी आईडी कैसे बनाए, Telegram Par Channel Kaise Banaye, टेलीग्राम किस देश की कंपनी है, इसके CEO कौन है, इसके फायदे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Telegram Ka Avishkar Kisne Kiya

Telegram एक Russian App है जिसका आविष्कार Russia के दो भाई Nikolai और Pavel Durov ने मिलकर बनाया है. बड़े भाई निकोलाई ने टेलीग्राम का Software तैयार किया था और Pavel Durov ने अपने भाई को Software तैयार करने के लिए आर्थिक मदद की थी.

टेलीग्राम को सबसे पहले अगस्त 2013 में iOS Devices के लिए Launch किया गया था. इसके बाद में October में इसे Android के लिए भी Launch कर दिया गया था. साल 2013 में जब Launch किया गया तो इसके कुल 1 लाख Users थे लेकिन साल 2018 तक यह संख्या बढ़कर लगभग 20 करोड़ हो गई.

इसके बाद 14 मार्च 2019 को केवल 24 घंटो के भीतर टेलीग्राम पर 30 लाख नए Users ने Sign Up किया था जोकि एक Record बन गया था.

Telegram Ke Features

1. End-To-End Encryption: टेलीग्राम संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आते हैं, जिसे केवल भेजने वाला और प्राप्तकर्ता ही पढ़ता है. ये Privacy और सुरक्षा को बढ़ावा देता है.

2. Secret Chat: टेलीग्राम में Secret Chat Feature होता है Encryption की अतिरिक्त परत के साथ आता है. इसमें मैसेज आपके Device से Delete हो जाते हैं और Screenshot लेना भी संभव नहीं है.

3. Unlimited Cloud Storage: टेलीग्राम यूजर्स को Unlimited Cloud Storage मिलती है, जहां आप अपने Message, Photo, Video और Files को स्टोर कर सकते हैं. आप इसे किसी भी Device से एक्सेस कर सकते हैं.

4. Channel: टेलीग्राम चैनल एक प्रकार के सार्वजनिक या निजी समूह में होते हैं, जहां आप सामग्री, अपडेट या चर्चाओं को Share कर सकते हैं. ये एक शक्तिशाली Tool है Content Creators और व्यवसायों के लिए.

5. Bots: टेलीग्राम में आप बॉट्स का उपयोग कर सकते हैं जो स्वचालित कार्यों के लिए उपयोग होते हैं. आप बॉट्स से गेम खेल सकते हैं, मौसम Updates प्राप्त सकते हैं इत्यादि.

6. Voice and Video Calls: टेलीग्राम में Voice और Video Call भी शामिल हैं. इस तरह आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मुफ्त Video Calling कर सकते हैं.

7. Stickers and GIFs: टेलीग्राम में आप Stickers और GIF के इस्तेमाल संदेशों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं. आप खुद भी कस्टम Stickers बना सकते हैं.

8. Multi-Platform: टेलीग्राम पर कई Device उपलब्ध हैं. जैसे कि: Smartphone, Tablet, Desktop, Web Browser इत्यादि उन सभी पर एक्सेस कर सकते हैं.

9. Self-Destructive Messages: आप टेलीग्राम पर आत्म-विनाशकारी संदेश भेज सकते हैं. जिसे आप अपनी तरफ से Delete भी कर सकते हैं.

10. File Sharing: टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को बड़ी फ़ाइलें और दस्तावेज़ साझा करने की सुविधा मिलती है. आप 2GB तक की फ़ाइलों को एक ही बार में भेज सकते हैं.

11. Group: टेलीग्राम समूह आपके मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ संवाद करने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करते हैं. आप एक ग्रुप में 2,00,000 तक सदस्य जोड़ सकते हैं.

12. Bots for Businesses: टेलीग्राम पर Business Bot अपने ग्राहकों से बातचीत करने और ग्राहक सहायता देने के लिए काम करते हैं.

Telegram Kis Desh Ki Company Hai

टेलीग्राम को लेकर एक ऐसा समय था, इसे भारतीय ऐप समझ रहे थे. लेकिन यह एक अफवाह थी और वाट्सऐप को बर्बाद करने का प्लान था. लोगो ने भी टेलग्राम को भारतीय ऐप्प समझकर खूब सपोर्ट किया और वाट्सऐप अनइंस्टॉल करने भी लगे. लेकिन टेलग्राम ऑफिशियली तौर पर जर्मनी देश का हैं.

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
1. Affiliate Marketing कर पैसे कमाए
2. Subscription Fees चार्ज कर कमाए
3. Product और Service देकर कमाए
4. Apps को Refer करके कमाए

1. Affiliate Marketing कर पैसे कमाए

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए affiliate marketing सबसे बेहतरीन तरीका है. इसमें आप किसी भी कंपनी के Product को बिकवा कर पैसे कमा सकते है. इससे आप अधिक से अधिक Products बेचकर अच्छा Commission प्राप्त कर सकते हैं.

2. Subscription Fees चार्ज कर कमाए

इसमें आप अपने टेलीग्राम चैनल पर कुछ प्रीमियम कंटेंट को पब्लिश कर उसके बदले में अपने सब्सक्राइबर से कुछ फीस चार्ज कर भी कमा सकते है. उदाहरण के लिए आप अपने चैनल पर UPSC या अन्य Competitive, Training Courses को देकर उसके बदले उनसे चार्ज ले सकते है.

3. Product और Service देकर कमाए

यदि आपका किसी भी तरह का होलसेल, किराना, Clothes, मोबाइल का Business है तो आप उसे यहाँ से Promote कर अधिक Order लेकर भी पैसे कमा सकते है. आप अपने Product बेचकर भी यहाँ से पैसे कमा सकते है.

4. Apps को Refer करके कमाए

आज कल कई ऐसे Apps और Websites हैं जिन्हें Refer करने पर आपको पैसे मिलते हैं. यदि आप उन Apps को Referral करके ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को Download करवाते हैं तो वह App आपको पैसे देते हैं.

Refer and Earn प्रोग्राम वाले Apps:Link Shortening Platforms:
UpstoxShrinme.in
Grow AppAdf.Ly Network
WinzoSmoner.com
Google PayShrinkEarn.com
PaytmZa.Gl Shortener
Coin SwitchBitly आदि.
Sikka Pro
Dream 11 Fantasy etc.
Telegram Kya Hota Hai

टेलीग्राम एक Cloud Storage Based Instant Messaging App है. इसमें आप WhatsApp की तरह Message भेज सकते हैं.

Telegram Ke CEO Kaun Hai

Telegram के CEO Pavel Durov हैं, जिन्होंने 2013 से इस पद को संभाल रखा है.

Telegram Ke Sansthapak

टेलीग्राम के संस्थापक दो लोग Nikolai और Pavel Durov हैं.

Telegram Kis Desh Ki Company Hai

Telegram रूस की कंपनी है. परन्तु दोनों भाइयों द्वारा इसकी कंपनी Germany में बनाई गई इसलिए यह एक German App है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Telegram Ka Avishkar Kisne Kiya और Telegram Ke Features पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *