Ghadi का आविष्कार किसने किया, घड़ी का आविष्कार कब हुआ

| | 4 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Ghadi Ka Avishkar Kisne Kiya और Ghadi Ka Avishkar Kab Hua Tha.

साथ ही जानेंगे घड़ी लगाने की सही दिशा, घड़ी कैसे पहनते है, घड़ी के सवाल, प्रकार, घड़ी पर पांच वाक्य, दुनिया की सबसे महंगी घड़ी कौन सी है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Ghadi Ka Avishkar Kisne Kiya

घङी का आविष्कार Peter Henlein ने किया था. घड़ी की मिनट वाली सुई का आविष्कार वर्ष 1577 में Switzerland के Joss Burgi ने किया था. उनसे पहले Germany के पीटर हेनलेन ने ऐसी घड़ी बनाई थी जिसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान था.

चीन में, सूर्य और चांद की गति की माप के लिए साल्ट क्लॉक जैसे उपकरणों का प्रयोग किया गया था, जो घड़ी के समान कार्य करते थे. प्राचीन ग्रीक और रोमन सभ्यताओं में भी सूर्य की दिशा में घड़ियाँ उपयोगी थीं. इनकी घड़ी में दिन का अवधि 12 घंटे और रात का अवधि 12 घंटे की थी.

Ghadi Ka Avishkar Kab Hua Tha

सन 1505 में Peter Henlein ने England में Click Watch का आविष्कार किया था. इसके बाद 1577 में Switzerland के Joss Bergy ने मिनट की सुई वाली घड़ी का आविष्कार किया था. इसके बाद 1650 के आसपास में लोग अपनी जेबों में घड़ियां लेकर घूमा करते थे.

लेकिन ब्लेज पास्कल ने इस घड़ी को अपने हाथों पर रस्सी से बांधा और इस तरह से रिस्ट वॉच की शुरुआत हुई. इसके बाद साल 1988 में Steve Mann ने पहली लिनक्स स्मार्ट वॉच का आविष्कार किया था. यह Watch सेल से चलती थी.

Ghadi Lagane Ki Sahi Disha

घड़ी को लगाने की सही दिशा आवश्यकतानुसार होनी चाहिए. यह कोइ भी उनकी आरामदायकता और उपस्थिति के आधार पर भी बदल सकता है. इसके अलावा शास्त्रों के अनुसान घड़ी को दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए.

Ghadi Ki Khoj Kisne Ki Thi

Mechanical Watch का आविष्कार सन् 1725 में चीन के आई सिंग व लियांग सैन ने किया था.

Quartz Ghadi Kya Hai

Quartz किसी भी कंपनी या उसे बनाने वाले व्यक्ति का नाम नहीं है, बल्कि यह एक Technology है जिसे सभी घड़ी में इस्तेमाल की जाती है. आजकल हर तरह की घड़ी पर Quartz लिखा जाता है. Quartz एक तरह का Crystal होता है, जो एक Seconds में तक़रीबन 32,768 बार Vibrate होता है.

इस Shivering की वजह से ही घड़ी में प्रयुक्त मशीन को Signal मिलता है जिससे सुई चल पाती है और हमें समय बताती है.

Ghadi Ko Kya Bolate Hain

घड़ी को अंग्रेजी में Watch और Clock कहते है. हाथ में पहनने वाली घड़ी को हम Watch और दीवार पर लगाने वाली घड़ी को Clock कहते है. इसे समय यंत्र भी कहा जाता है.

Ghadi Me Time Kaise Dekhte Hain

घड़ी में टाइम देखने के लिए सुई होती है. इसमें एक सुई सेकंड, एक मिनट और एक घंटे के बारे में बताती है. उदाहरण के लिए यदि समय 4 हो रहा है तो सबसे छोटा और घंटे का काटा 4 पर, मिनट और सेकंड का काटा 12 पर होते है तो 4 बज रहे होते है.

घड़ी ऑनलाइन बुकिंग लेडीज

किसी भी प्रकार की घड़ी जैसे हाथ घड़ी, दीवार घड़ी, लड़कों के लिए, लड़कियों के लिए घड़ी को आप ऑनलाइन Platform जैसे Amazon, Flipkart, Meesho, Shopsy आदि से Book करके Order कर सकते है.

Ghadi Order Kaise Karte Hain

घड़ी को आप किसी भी Online माध्यम Amazon, Flipkart, Meesho आदि से ऑनलाइन Order कर सकते है.

Ghadi Rakhne Ki Sahi Disha

घडी रखने की सही दिशा उत्तर-पूर्व मानी जाती है. इससे कई तरह के फायदे भी होते है.

दुनिया की सबसे महंगी घड़ी कौन सी है

दुनिया की सबसे महंगी घड़ी Graff Diamonds Hallucination को माना जाता है. इसकी कीमत 55 मिलियन डॉलर यानी लगभग 400 करोड़ रुपये है. यह पूरी घड़ी 110 Carat के दुर्लभ हीरो से सजी हुई है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Ghadi Ka Avishkar Kisne Kiya और Ghadi Ka Avishkar Kab Hua Tha पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *