Hand Pump का आविष्कार किसने किया – हैण्डपंप कैसे लगाएं, एप्लीकेशन, जानकारी

आज हम इस Article Hand Pump Ka Avishkar Kisne Kiya और Hand Pump Kaise Lagaye में बताएँगे की हैंडपंप की खोज किसने की और हैंडपंप को आप कैसे लगवा सकते हैं.

Hand Pump Ka Avishkar Kisne Kiya और Hand Pump Kaise Lagaye

फिर हम जानेंगे की हैंडपंप कैसे लगाया जाता है, यह काम कैसे करता है, आप सरकारी हैंडपंप के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और यदि हैंडपंप ख़राब हो जाए तो उसमें से मोटर के द्वारा पानी कैसे निकाला जा सकता है.

हैंडपंप की जानकारी

हैंडपंप जमींन के अंदर से पानी को निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, चुकी इसे हाथो से चलाकर पानी को ऊपर की और खींचा जाता है इसलिए इसे हैंडपंप भी कहते है. जब हैंडपंप को चलाया जाता है तो इसमें लगी वस्तु जमींन से पानी को ऊपर खींच कर ले आती है. आज भी गाँवों में पानी के लिए हैंडपंप देखने को मिल जाते है.

इसके अलावा हैंड पंप कैसे लगवाए और इसके लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे इससे सम्बंधित कई तरह की जानकारी दी गयी है तो सारी चीजे जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़े और ज्यादा लोगो तक पहुँचाये.

Hand Pump Ka Avishkar Kisne Kiya

हैंडपंप का आविष्कार ‘Oscar Carlsson’ ने किया था. Oscar Carlsson ने सबसे पहले हैंडपंप को 1970 में design किया था जिसे ‘Sholapur Hand Pump’ भी कहा जाता है.

इस हैंडपंप की design को ‘India Mark II‘ के लिए भी चुना गया था. यह हैंडपंप ‘Government of India’, ‘Unicef’ और ‘World Health Organisation’ तीनों के प्रयास से सफल हुआ था. उस समय भारत में सूखा पड़ा हुआ था तब लोगों की इस समस्या को सुलझाने के लिए तीनों Organisations साथ में आए और ‘India Mark II’ हैंडपंप का आरम्भ किया.

हैंडपंप एक प्रकार का पंप होता है जिसकी सहायता से पानी या फिर कोई भी तरल पदार्थ गहराई में से ऊपर लाया जा सकता है. शोलापुर हैंडपंप का इस्तेमाल जमीन में से पानी को निकालने के लिए किया जाता है.

इस पंप से 50 Meter तक की गहराई से ही पानी निकाला जा सकता है. यह पंप किसी बिजली या फिर किसी और संसाधन का उपयोग नहीं करते है. यह हैंडपंप जमीन में जहाँ पानी होता है वहां गहराई तक खोद कर उनके ऊपर लगाए जाते हैं.

पानी निकालने के लिए इनके हैंडल को ऊपर नीचे करना होता है और यह जमीन का पानी ऊपर ले आते हैं. इन पंप को विकासशील देशों और गाँव के लिए बनाया गया था. भारत एक विकासशील देश है जहाँ ज्यादा जनसँख्या गाँव में रहती है. इस वजह से भारत में आज भी कई जगह और गाँव में यह देखने को मिल जाएंगे.

Hand Pump Kaise Lagaye

हैंडपंप एक बहुत ही सुविधाजनक पानी का साधन है क्योंकि हैंडपंप हाथों से चलता है और इसमें कोई बिजली या दूसरे संसाधन की जरूरत नहीं होती. हैंडपंप उस जगह के लिए बहुत कारगर होते हैं जहाँ पर बिजली की समस्या बहुत अधिक होती है. हैंडपंप में आपको बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है. आप कभी भी पानी का उपयोग कर पाते है.

हैंडपंप लगाने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपके यहाँ जमीन में पानी कितनी गहराई पर है. अगर वह 50 Meter से ज्यादा की गहराई पर है तो आप वहां हैंडपंप नहीं लगा सकते क्योंकि हैंडपंप 50 Meter तक ही पानी खींच सकता है.

यह देखने के बाद आपको एक पाइप लेना है जिसका व्यास 10 CM हो फिर उससे जमीन में गड्ढा करना है तब तक जब तक की उस पाइप से पानी ऊपर ना आ जाए. फिर उस पाइप को वही सेट कर देना है और एक उससे पतला पाइप लेना है जो उसके अन्दर आ जाए.

उस पाइप को गड्डे के अन्दर डालना है और उसे हैंडपंप से जोड़ देना है. आस पास के एरिया को सीमेंट से भर देना है फिर वहां पर आपको हैंडपंप को फिक्स कर देना है. यह प्रक्रिया बहुत ही मुश्किल है लेकिन आज के युग में मशीनो से गड्डा बहुत ही आसानी से हो जाता है और फिर उस पर हैंडपंप फिक्स कर दिया जाता है.

Hand Pump Kaise Banta Hai

हैंडपंप पहले लोहे के बनते थे परन्तु पानी में पड़े रहने की वजह से लोहे में जंग लग जाती थी और फिर वह टूट जाते थे और काम करना

कर देते थे इसलिए आज कल PVC के हैंडपंप आने लगे है जो ज्यादा टिकाऊ होते है. हैंडपंप design किए हुए Structure को मशीन द्वारा तैयार किया जाता है.

Hand Pump Mechanism Theory of Machine

हैंडपंप वैक्यूम प्रेशर के तकनीक पर आधारित है. हैंडपंप में हैंडल को ऊपर और नीचे किया जाता है जिससे पानी बाहर आता है. जब इसके हैंडल को नीचे किया जाता है तब इससे जुड़ी Piston ऊपर की तरफ़ आती है. यह पिस्टन सिलिंडर के अन्दर Vaccum बनाती है जिससे पानी ऊपर की तरफ़ खिंचता है फिर जब Piston नीचे की तरफ़ जाती है तब वह पानी नल से बाहर आ जाता है.

Sarkari Hand Pump Kaise Lagaye

सरकारी हैंडपंप लगवाने के लिए आपको आपके यहाँ की नगर पंचायत या नगर पालिका में आवेदन लिख कर देना होता है. उसके बाद सरकारी अफ़सर आपके एरिया में आ कर मुआयना करेंगे की वहां पर पानी की समस्या है या नही.

अगर आपके स्थान पर सच में पानी की समस्या बहुत ज्यादा होती है तो उस स्थान पर किसी भी Public Place पर हैंडपंप लगाने की स्वीकृति दी जाती है और सरकार द्वारा हैंडपंप लगवाया जाता है.

Hand Pump Ke Liye Application

सेवा में,

श्रीमान नगर पंचायत आयुक्त,

विषय : पानी की समस्या हेतु हैंडपंप लगवाने बावत.

माननीय,

आपको बता देना चाहता हूँ कि हम वार्ड क्र० 2 के नगरवासी पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. हमारे वार्ड में नगर पंचायत द्वारा सिर्फ 15 Minutes ही पानी उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे हमारी पूर्ती नहीं हो पा रही है. इस कारण हम नगरवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आप यह बात अच्छे से समझते होंगे कि पानी आम आदमी के जीवन का मूल आधार है. जिसके बिना आदमी का जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है. अतः मेरी आपसे दरख्वास्त है की हमारे वार्ड में 1 हैंडपंप की व्यवस्था कर दी जाए जिससे की नगरवासियों को पानी की समस्या से राहत मिले.

आशा करते हैं की आप हम नगरवासियों की समस्या को गंभीरता से लेंगे और जल्दी ही इस पर सुझाव पारित करेंगे.

धन्यवाद !

भवदीय,

वार्ड क्र० 2 नगरवासी

Hand Pump Me Motor Kaise Lagaye

हैंडपंप में Motor लगाने के लिए हमें हैंडपंप को निकाल कर उसके गड्डे में पानी की मोटर में पाइप लगा कर एक रस्सी से बांध कर उतारनी होगी और फिर उस गड्डे को अच्छे से ढकना होगा ताकि उसमें मिट्टी, पत्थर वगैरह न गिर पाएं नहीं तो वह गड्डा पुर सकता है.

Hand Pump Ka Avishkar Kisne Kiya – FAQs
Hand Pump Kitne Ka Aata Hai

Hand Pump 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक का आता है.

हैंडपंप का आविष्कार कब हुआ

हैंडपंप का आविष्कार 1970 में हुआ था.

हैंडपंप का आविष्कार किसने किया था

हैंडपंप का आविष्कार सबसे पहले ‘Oscar Carlsson’ ने साल 1970 में किया था.

उम्मीद है आपको यह Article Hand Pump Ka Avishkar Kisne Kiya और Hand Pump Kaise Lagaye पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते हैं. एवं आपको किसी तरह की समस्या आए तो आप नीचे दिए comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
share market kaisa hota hai

Share Market कैसा होता है – शेयर मार्किट में Profit/Loss कैसे होता है

Share Market
Growth On Se Kya Hota Hai और Growth On Se Height Badhti Hai Ya Nahi

Growth On से क्या होता है – ग्रोथ ऑन से हाइट बढ़ती है या नहीं, इसके फायदे

Kya Kaise
Whatsapp Par Block Kaise Karte Hain - Whatsapp Par Lock Kaise Lagayen

Whatsapp पर Block/ Unblock कैसे करते हैं – Lock कैसे लगाएं, Unblock Tips

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *