Hindi का आविष्कार किसने किया, हिंदी की खोज किसने की

| | 4 Minutes Read

आज हम जानेंगे Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya और Hindi Bhasha Ki Khoj Kisne Ki.

साथ ही जानेंगे हिंदी भाषा कहाँ से उत्पन्न हुई, यह भाषा किन भाषाओँ से मिलकर बनी है, इस भाषा में कितने शब्द हैं, इसे बोलना कैसे सीख सकते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya

हिंदी का अविष्कार भारतीय विद्वान और भाषा विशेषज्ञ श्री भागवतीचरण वर्मा जी ने किया था. उन्होंने 19वीं शताब्दी के मध्य में हिंदी को संस्कृत से सरल बनाते हुए नगरी प्रचारिणी सभा की स्थापना की थी. उन्होंने भाषा की सरलता को बनाए रखने के लिए वर्णमाला और शब्दमाला की रचना थी. इससे हिंदी सरल, शुद्ध, गूढ़ स्वरूप और आधुनिक जाना जाता है.

Hindi Bhasha Ki Khoj Kisne Ki

Hindi भाषा की खोज किसी ने नहीं की थी. इसकी उत्पत्ति Indo-European भाषा से हुई है. भारत में सबसे अधिक संस्कृत भाषा चलती थी. उसके बाद Indo-European लोगों की वजह से भारत में  कई भाषाएं आई. इन भाषाओं में से एक हिंदी भी है. जब इस भाषा की कई सारे राज्यों में अपनाया गया तब इसे भारत की मातृभाषा घोषित कर दिया गया.

आज हमारे देश के लोग हिंदी भाषा का उपयोग आम बोलचाल में करते हैं.

Hindi Bhasha Ki Utpatti Kaise Hui

हिंदी भाषा की उत्पत्ति एक दीर्घकालिक और संयत्र विकास के परिणामस्वरूप हुई है. इसमें विभिन्न कारकों का संयोजन है. हिंदी भाषा की उत्पत्ति में कई विचार और मत हैं लेकिन उसका मुख्य विकास संस्कृत भाषा से माना जाता है.

हिन्दी शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किस भाषा की रचना में हुआ

हिन्दी शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम संस्कृत भाषा की रचनाओं में हुआ था. संस्कृत भाषा ने हिन्दी और अन्य भाषाओं के विकास में महत्वपूर्ण योगदान किया है. हिन्दी शब्दों का उल्लेख विभिन्न प्राचीन संस्कृति और साहित्यों में पाया जाता है.

Hindi Bhasha Ke Janak Kaun Hai

हिंदी भाषा के जनक महाकवि सूरदास जी को माना जाता है. सूरदास जी भक्तिकालीन कवि थे और उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण के लीलाओं को अपनी कविताओं में बयां किया था. उनकी रचनाएँ हिंदी भाषा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान मानी जाती हैं.

Hindi Bhasha Ki Lipi Kaun Si Hai

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है. देवनागरी लिपि का उपयोग हिंदी- संस्कृत जैसी भाषाओं को लिखने के लिए किया जाता है. यह लिपि वर्णमाला, स्वर, व्यंजन, अक्षर और अंकों को दर्शाती हैं हिंदी भाषा के विभिन्न शैलियों में लिखने की सुविधा प्रदान करती है.

Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

हिन्दी का आविष्कार किसी व्यक्ति विशेष ने नहीं किया है हिन्दी भाषा संस्कृत भाषा से ही उत्पन्न हुई है.

Hindi Bhasha Kaise Bani

हिन्दी भाषा संस्कृत भाषा के अन्य आधुनिक भाषओं से मिलने से बनी है.

Hindi Bhasha Kaise Boli Jaati Hai

हिन्दी भाषा बोलने के लिए आपको किसी हिन्दी बोलने वाले मित्र के साथ अभ्यास करना चाहिए.

Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

हिन्दी भाषा की लिपि को देवनागरी लिपि कहा जाता है हिन्दी भाषा को लिखने के लिए देवनागरी लिपि के 52 अक्षरों की जरुरत होती है यह 52 अक्षरों में 14 स्वर और 38 व्यंजन होते है.

Hindi Bhasha Ki Visheshta Kya Hai

हिन्दी भाषा की यह विशेषता है कि इसमें हर सम्बन्ध के लिए अलग शब्द है और निर्जीव वस्तुओ के लिए भी लिंग का निर्धारण किया हुआ है.

Hindi Ki Lipi Kaun Si Hai

हिंदी की लिपि देवनागरी है. हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में लिखा जाता है.

Hindi Me Varno Ki Sankhya

हिंदी भाषा में कुल 52 वर्ण होते हैं, जिनमे से 11 स्वर तथा 41 व्यंजन होते है.

Hindi Me Vyanjan Kitne Hote H

हिंदी भाषा में कुल 41 व्यंजन होते हैं और इसमें 11 स्वर भी होते हैं.

Hindi Rashtra Bhasha Hai Ya Raj Bhasha

हिंदी भाषा भारत की राजभाषा है राष्ट्रभाषा नहीं. भारत की कोई राष्ट्रभाषा नहीं है. राजभाषा का मतलब होता है राज्य के कामों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा.

Hindi Kaise Sikhe

हिंदी भाषा सिखने के लिए शुरुवात अनार-आम से की जाती है. हिंदी भाषा सिखाने के लिए भी कई तरह के इंस्टिट्यूट बाजार में उपलब्ध है जिनकी मदद से आप हिंदी भाषा सीख सकते हैं.

Hindi Bhasha Ka Janm

हिंदी भाषा का उदय आज से हजारो वर्ष पूर्व माना जाता है.

Hindi Kya Hota Hai

हिंदी एक तरह की भाषा है जो अधिकतर हिंदुस्तान में बोली जाती है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya और Hindi Bhasha Ki Khoj Kisne Ki पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *