जीरो क्या है – Zero का आविष्कार किसने किया, खोज कब हुई, इतिहास

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Zero Kya Hai और Zero Ka Avishkar Kisne Kiya साथ ही जानेंगे ज़ीरो की खोज कब हुई और क्या ज़ीरो इवन नंबर है.

Zero Kya Hai और Zero Ka Avishkar Kisne Kiya

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की जीरो कैसे लिखा जाता है और क्या जीरो रैशनल नंबर है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Zero Kya Hai

जीरो एक ऐसी संख्या है जो की पुर्णांक तो है परन्तु यह ना तो धनात्मक है और ना ही ऋणात्मक. शून्य एक सम संख्या कहा जाता है क्योकि यह 2 से पूरी तरह गुणज और विभाज्य है. सम संख्याए दो से पूरी तरह विभाजित हो जाती है.

0 की खोज कब हुई

0 की खोज 628 ईस्वी में भारत में हुई थी इसकी खोज गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त ने की थी. परन्तु हमारे देश में कई लोग यह मानते है की ज़ीरो का आविष्कार 5वी सदी में आर्यभट्ट ने किया था.

Kya Zero Even Number Hai

हाँ, जीरो एक सम संख्या (Even Number) होती है, क्योकि यह 2 से गुणा और भाग देने पर विभाजित हो जाती है और इसका परिणाम भी ज़ीरो ही मिलता है.

सम संख्या (Even Number) : सम संख्या (Even Number) ऐसी संख्याएं होती है जिन्हे 2 से भाग दिया जाता है तो यह पूरी तरह विभाजित हो जाती है जैसे : 0, 2,4,6,8,10 आदि.

Kya Zero Rational Number Hai

हां, जीरो एक परिमेय संख्या (Rational Number) भी होती है क्योकि इसे p/q के रूप में व्यक्त किया जा सकता है.

परिमेय संख्या ऐसी संख्या होती है जिन्हे p/q के रूप में व्यक्त किया जाता है जहाँ p और q दोनों पूर्णांक होते है. इसमें p शून्य के बराबर तथा q शून्य के बराबर नहीं होता है. इस तरह 0 को p/q के रूप में व्यक्त किया जा सकता है. अतः यह एक परिमेय संख्या भी है.

Zero Ka Avishkar Kisne Kiya

जीरो का आविष्कार का श्रेय भारत के महान गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त ने किया था. ब्रह्मगुप्त ने जीरो का आविष्कार लगभग 628 ईस्वी में किया था, परन्तु क्या आप जानते है ब्रह्मगुप्त से पहले महान गणितज्ञ और ज्योतिषी आर्यभट्ट ने जीरो का प्रयोग किया था इसलिए कुछ लोग आर्यभट्ट को भी जीरो का आविष्कारक मानते है.

उन्होंने केवल ऐसे शब्द की कल्पना की थी, लेकिन कोई सिद्धांत ना दे पाने की वजह से आर्यभट्ट को शून्य का मुख्य आविष्कारक नहीं माना जाता है. 

कई वैज्ञानिको का यह मानना है की ज़ीरो का आविष्कार सबसे पहले भारत में ही किया गया था उसके बाद यह पूरी दुनिया में पंहुचा, परन्तु अमेरिका के एक गणितज्ञ का यह कहना है की जीरो की खोज भारत में नहीं हुई थी बल्कि सबसे पुराना जीरो अमेरिकी गणितज्ञ आमिर एक्जेल ने कंबोडिया में खोजा था. खैर सच्चाई तो सब लोग जानते ही है उसे कोन झुठला पाएगा.

जीरो का इतिहास :

भारत में 628 ईस्वी में जीरो की खोज के बाद 8वी सदी में जीरो का प्रसार अरब देशो में तेजी से हुआ, जहा पर इस जीरो को ‘0’ का आकर मिला. जीरो को सबसे पहले दशमलव या डॉट (.) के रूप में लिखा जाता था. यहाँ पर जीरो का ‘सिफर’ नाम से प्रचलन हुआ.  

जीरो के इस आकार को प्रचलित करने का श्रेय मुहम्मद अल-ख़्वारिज़्मी को दिया जाता है जिन्होंने एक पुस्तक “हिंदू संख्या पद्धति” लिखी थी जिसमे जीरो का इस्तेमाल किया गया था. इस पुस्तक को अरबी भाषा में लिखा गया था जिसका अरबी में नाम “अल हिन्द लिखित” था.

अरब देशो में जीरो का प्रचलन होने के बाद 12वी सदी में जीरो यूरोप के देशो में पंहुचा, जिसके बाद यूरोप के देशो ने गणित के क्षेत्र में काफी सुधार किया. इसके पश्चात 12वी सदी के अंत तक पुरे विश्व में शून्य संख्या को अपना लिया गया.

Zero Ka Khoj Kisne Kiya

ज़ीरो की खोज की बात की जाए तो आर्यभट्ट ने 5वी सदी में ज़ीरो पर विचार किया था और बताया था परन्तु इसका सिद्धांत नहीं दिया था जिसके कारण आर्यभट्ट को ज़ीरो का आविष्कार का श्रेय नहीं दिया जाता है. जीरो का आविष्कार का श्रेय भारत के ही खगोलशास्त्री और गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त को दिया जाता है.

Zero Kaise Likha Jata Hai

ज़ीरो को हिंदी में शून्य, अंग्रेजी में Zero और गणित में 0 लिखा जाता है.

Zero Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab Kiya

ज़ीरो का आविष्कार 628 ईस्वी में भारत के गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त ने किया था उसके बाद धीरे-धीरे यह पुरे विश्व में पंहुचा.

Zero – FAQs 
0 का आविष्कार किस देश में हुआ

जीरो (0) का आविष्कार सबसे पहले भारत देश में हुआ था.

0 का मान कितना होता है

0 का मान शून्य या कुछ भी नहीं होता है, परन्तु 0! का मान 1 होता है.

Zero Kaisa Number Hai

ज़ीरो एक परिमेय और सम संख्या है, यह एक पूर्णांक भी है.

Zero Ke Bare Mein Jankari

ज़ीरो का आविष्कार किसने किया, इसका इतिहास, आविष्कारक कौन है, से जुडी कई तरह की जानकारिया दी गयी है जिसे आप इस पोस्ट में पढ़कर जान सकते है.

आर्यभट्ट ने जीरो का आविष्कार कब किया

आर्यभट्ट ने जीरो का आविष्कार 5 वी शताब्दी में किया था.

Shunya Ka Avishkar Kisne Kiya

शून्य का आविष्कार ब्रह्मगुप्त ने किया था.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Zero Kya Hai और Zero Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Dashamlav Kya Hai और Dashamlav Ka Avishkar Kisne Kiya

Dashamlav क्या है – दशमलव की खोज किसने की,दशमलव की परिभाषा

Avishkar
Drone Kya Hai और Drone Ka Avishkar Kisne Kiya

Drone क्या है – ड्रोन का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya और Keyboard Ke Bare Mein Bataiye

Keyboard का आविष्कार किसने किया – कीबोर्ड के बारे में बताइये

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *