Keyboard का आविष्कार किसने किया – कीबोर्ड के बारे में बताइये

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya और Keyboard Ke Bare Mein Bataiye साथ ही जानेंगे कीबोर्ड क्या होता है और कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है.

Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya और Keyboard Ke Bare Mein Bataiye

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की कीबोर्ड से सेलेक्ट कैसे करे और कीबोर्ड से कॉपी कैसे करे. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Keyboard Kise Kahate Hain

ऐसा उपकरण जिसकी मदद से कंप्यूटर में टाइपिंग की जाती है और कुछ भी लिखा जाता है कीबोर्ड कहलाता है. यह एक इनपुट उपकरण होता है जो कंप्यूटर को डाटा और इनफार्मेशन देता है.

Keyboard Kya Hota Hai

कीबोर्ड एक इनपुट टूल होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में इनपुट देने के लिए किया जाता है. इसकी मदद से आप कुछ भी लिख सकते है, जोड़, गुणा, घटाव जैसे ऑपरेशन भी कर सकते है.

Keyboard Ke Bare Mein Bataiye

कीबोर्ड एक तरह का इनपुट देने वाला डिवाइस होता है जिसकी मदद से कंप्यूटर को कुछ इनपुट दिए जाते है. कीबोर्ड की मदद से आप किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट में लिख पाते है, उसकी नंबरिंग कर पाते है.

कीबोर्ड के आविष्कार का श्रेय क्रिस्टोफर लैथम को दिया जाता है जिन्होंने कंप्यूटर पर बेहतर तरीके से लिखने के लिए कीबोर्ड का आविष्कार किया. इसके पहले टाइपराइटर चला करते थे जिनमे लिखने की इतनी सुविधा नहीं हुआ करती थी.

कीबोर्ड के आने के बाद से सारा काम बेहतर हो गया और लिखने का काम भी तेजी से होने लगा. आज के समय में कीबोर्ड QWERTY रूप में आते है जो लिखने में काफी आसान होते है.

Keyboard Ka Full Form

Keyboard का फुल फॉर्म “Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly” होता है.

Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya

Keyboard का आविष्कार क्रिस्टोफर लैथम (Christopher Lathom Sholes) ने किया था. इन्हे ही Father Of The Typewriter और QWERTY Keybord का जनक भी कहा जाता है.

क्रिस्टोफर लैथम द्वारा बनाये गए टाइपराइटर बटन ABCD के Sequence में होने के कारण यह इस्तेमाल में थोड़ा कठिन था. कीबोर्ड से पहले टाइपराइटर का इस्तेमाल किया जाता था जिसमे Space और Backspace बटन नहीं होता था.

क्रिस्टोफर ने टाइपराइटर की इस कमी को दूर करने के लिए कीबोर्ड बनाया. इस नए कीबोर्ड को QWERTY Keyboard के नाम से पहचाना जाता था.

Keyboard Ke Prakar

कीबोर्ड तीन प्रकार के होते है :

  • Normal Keyboard

नार्मल कीबोर्ड तो सबने देखा ही होगा, नार्मल कंप्यूटर के लिए जो कीबोर्ड इस्तेमाल किया जाता है वह नार्मल कीबोर्ड होता है. इस प्रकार के कीबोर्ड में लगभग 108 Key होती है. इस कीबोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए इसमें केबल होती है जिसे CPU में लगाकर कनेक्ट किया जाता है. इस प्रकार के कीबोर्ड को Wired Keybord भी कहा जाता है.

  • Wireless Keyboard

यह कीबोर्ड बिना वायर के कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है. इसे USB Recever की मदद से कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है. यह नार्मल कीबोर्ड के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है.

  • Ergonomic Keyboard

Ergonomic Keyboard एक विशेष प्रकार से डिज़ाइन किया गया कीबोर्ड है. इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया जिससे इसमें आसानी से टाइपिंग की जा सके. इस कीबोर्ड से अधिक टाइपिंग करने पर भी हाथ और ऊँगली में दर्द नहीं होता है या होने वाले दर्द को कम करता है.

Keyboard Me Kitni Key

एक फुल साइज कीबोर्ड में 101 से लेकर 105 तक key हो सकती है. हालांकि समय के साथ-साथ कॉम्पैक्ट सिस्टम और लैपटॉप में इन Key की संख्या भी कम होती जा रही है.

Keyboard Me Function Ki Sankhya

एक कीबोर्ड में कई तरह की Key होती है इसमें न्यूमेरिक, अल्फाबेट, फ्लोटिंग, स्पेशल करैक्टर एंड नंबरिंग Key भी होती है. किसी भी कीबोर्ड में कुल 12 फंक्शन Key F1 से लेकर F12 जरूर होती है.

Keyboard Ki Shortcut Key

कीबोर्ड में कई तरह  की शॉर्टकट की होती है जिनसे सारा काम कम समय और कम मेहनत में हो जाता है हम आपको कुछ जरुरी Shortcut Keys के बारे में बता रहे है जो अधिक इस्तेमाल की जाती है :

  • CTRL+A. – Select All
  • CTRL+B. – Bold
  • CTRL+C. – Copy
  • CTRL+F. – Find
  • CTRL+G. – Group
  • CTRL+I. – Italic
  • CTRL+M. – Merge
  • CTRL+R. – Replace
  • CTRL+S. – Save
  • CTRL+U. – Underline
  • CTRL+V. – Paste
  • CTRL+X. – Cut
  • CTRL+Z. – Undo etc.

Keyboard Me at the Rate Kaise Likhe

कीबोर्ड में @ लिखने के लिए आप सबसे पहले अपने कीबोर्ड में देख ले की यह Key कहा है. हमारे कीबोर्ड में 2 के साथ में ही @ है इस स्तिथि में @ लिखने के लिए आप Shift बटन के साथ 2 नंबर को दबा दीजिये @ लिखा आ जायेगा.

Keyboard Se Select Kaise Kare

Keyboard से किसी भी फाइल और डाटा को सेलेक्ट करने के लिए एक शॉर्टकट Key का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसकी मदद से आप उसे आराम से माउस का इस्तेमाल किये बिना सिलेक्ट कर सकते है.

Shortcut Key : Ctrl + A इसकी मदद से आप पुरे डाटा को एक साथ सिलेक्ट कर सकते है.

Keyboard Se Copy Kaise Kare

कीबोर्ड से कॉपी करने के लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो करे :

  • जिस किसी फाइल या डॉक्यूमेंट को कॉपी करना होता है सबसे पहले उसे सेलेक्ट कर लीजिये.
  • उस फाइल को सेलेक्ट करने के बाद अब कीबोर्ड पर सबसे निचे की और Ctrl बटन दिखाई देता है. उसे दबाकर C बटन पर क्लिक कर दीजिये.
  • आपकी फाइल कॉपी हुई है अब उसे आप अपने सिस्टम के जिस किसी फोल्डर में रखना है उसे ओपन कर लीजिये.
  • अब उस फोल्डर को ओपन करने के बाद Ctrl बटन के साथ V बटन को दबा दीजिये.
  • आपकी उस कॉपी की गयी फाइल की एक ओर कॉपी बन जाती है.
Keyboard Ke Karya
  • कंप्यूटर में किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट पर लिखने के लिए
  • कंप्यूटर पर कैलकुलेशन अर्थात नंबर जोड़ने, घटाने, गुणा, भाग आदि करने में
  • किसी भी डॉक्यूमेंट या फाइल में symbol का इस्तेमाल करने में
Keyboard – FAQs
Keyboard Kya Hai

Keyboard एक इनपुट डिवाइस होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर और अन्य डिवाइस पर डाटा को लिखने या टाइप करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Keyboard Ki Kimat

एक साधारण कीबोर्ड की कीमत 500 रुपये के तक़रीबन होती है. बाजार में कई तरह के कीबोर्ड आते है जिनके दाम ज्यादा हो सकते है परन्तु इन पर आपको वारंटी भी दी जाती होगी.

Keyboard Kaisa Device Hai

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से कंप्यूटर को इनपुट या डाटा दिया जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya और Keyboard Ke Bare Mein Bataiyeपसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
TV का आविष्कार किसने किया और Television Ka Avishkar Kab Hua Tha

TV का आविष्कार किसने किया – टेलीविज़न का आविष्कार कब हुआ था

Avishkar
Apple Vinegar Se Kya Hota Hai और Apple Cider Vinegar Kaise Piye

Apple Vinegar से क्या होता है – एप्पल साइडर विनेगर कैसे पिए

Health
चना खाने से क्या होता है, अंकुरित चना, तरीका, फायदे नुकसान

चना खाने से क्या होता है, अंकुरित चना, तरीका, फायदे नुकसान

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *