Mobile का आविष्कार किसने और कब किया था ? खोज कब हुई

| | 3 Minutes Read

मोबाइल फ़ोन आज आम आदमी के जीवन से ऐसे जुड़ गया है मानो उससे अलग होना संभव ही नहीं है. वर्तमान में इंसान बिना मोबाइल फ़ोन के जीवन जीने की कल्पना भी नहीं करना चाहता. हम आपको इस Article में बताएंगे Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya और Mobile Ki Khoj Kisne Ki.

इस Article में हम मोबाइल से जुड़े और अन्य जानकारी जानेंगे. जैसे कि पहला मोबाइल फ़ोन किस कंपनी ने बनाया था, पहला मोबाइल का नाम क्या रखा गया था, पहला Smartphone कब आया था, पहला Touch Screen फ़ोन कब आया था इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya

मोबाइल फोन का आविष्कार मार्टिन कूपर, द्वारा 3 अप्रैल 1973 को किया गया था. यह मोटरोला कंपनी के इंजीनियर थे. इन्हे सबसे पहले मोबाइल फोन बनाने का विचार डाइना टेल ने दिया था. यह फोन 1.1 किलोबाइट के मेमरी के साथ आया था. इसे 3 अप्रैल 1973 को पहली बार न्यूयॉर्क सिटी में एक विशेष तारीख की तरह प्रस्तुत किया गया था.

Mobile Ki Khoj Kisne Ki

मोबाइल फोन का आविष्कार मार्टिन कूपर नामक इंजीनियर द्वारा, 3 अप्रैल 1973 में किया गया था.

Sabse Pahle Mobile Kisne Banaya

सबसे पहले मोबाइल फोन को Mobile Engineer मार्टिन कूपर ने बनाया था.

सबसे पहले मोबाइल किस देश में बना

सबसे पहले मोबाइल फोन का आविष्कार अमेरिका में हुआ था. इसका आविष्कार करने वाली Company का नाम Motorola था.

Jio मोबाइल का आविष्कार किसने किया

JIO मोबाइल का आविष्कार Reliance Industries के Chairman, श्री मुकेश अंबानी द्वारा किया गया है. यह मोबाइल फोन भारत में उपलब्ध लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है.

Mobile Ka Shodh Kisne Lagaya

मोबाइल का शोध कई वैज्ञानिक और इंजीनियरों ने किए हैं. जैसे कि: जॉलियन ब्रेजर (Julian Braizer), रायमंड सैमुएल टम्मर (Raymond Samuel Tomlinson), मार्टिन कूपर (Martin Cooper), जॉन एफ. मिचेल (John F. Mitchell) इत्यादि.

भारत में पहला मोबाइल कब आया

भारत में पहला मोबाइल सेवा 31 जुलाई 1995 को दिल्ली के नोएडा शहर में शुरू हुई थी. इस सेवा को शुरू करने वाली Company का नाम MTNL Mobile था.

मोबाइल का हिंदी नाम क्या है

मोबाइल का हिन्दी नाम चलंत दूरभाष यंत्र है.

Mobile Ka Full Form

मोबाइल का फुल फॉर्म Modified Operation Byte Integration Limited Energy होता है.

भारत में पहला मोबाइल फोन कब आया

भारत में सबसे पहला मोबाइल फोन 1995 में आया था जिसे भारत के जाने माने उद्योगपति भूपेंद्र कुमार मोदी की कंपनी मोदी ग्रुप और ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेलस्ट्रॉ ने मिलकर बनाया था.

भारत में मोबाइल का आविष्कार कब हुआ

भारत में पहले मोबाइल सेवा 31 जुलाई 1995 को दिल्ली के नोएडा शहर में शुरू की गई थी.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya और Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *