Transaction Id से क्या होता है – ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें, डिटेल्स कैसे निकाले

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Transaction Id Se Kya Hota Hai और ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें साथ ही जानेंगे ट्रांसक्शन आईडी क्या होती है और ट्रांसक्शन आईडी का मतलब क्या है.

Transaction Id Se Kya Hota Hai और ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की ट्रांसेक्शन नंबर क्या होता है और ट्रांसेक्शन आईडी से डिटेल्स कैसे निकाले. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Transaction Id Kya Hoti Hai 

ट्रांजैक्सन आई डी एक ऐसी आईडी होती है जो कि किये गये ट्रांजैक्सन की सारी सारी जानकारी को एक आई डी से पता कर सकते है जिससे यह पता चलता है कि ट्रांजैक्सन करने का समय  क्या था और किसको किया गया था.

ट्रांजैक्शन आई डी से अपने ऑनलाइन किये गये पैसे की सारी जानकारी जिससे निकाल सकते है, जो कि एक सपाट पटल जिस पर लेन-देन सम्पादित किया जाता हैं.

Transaction Id Ka Matlab Kya Hai

ट्रांजैक्शन आईडी एक वित्तीय लेन-देन एक समझौता या है जो कि परिसंपति का आदान-प्रदान करने के लिए खरीददार और विक्रेता के बीच किया जाता है जो कि दोनों के बीच लेन-देन कि दीप की  स्थिति में बदलाव शामिल है.

ट्रांजैक्सन  आईडी वह होती है जो कि किये गये पेमेंट की जानकारी को बैंक कर्मचारी उस आई डी से बता सकता है किस नंबर पर और कितने बजे आपने पेमेंट किया है. जो कि पेमेंट की सारी  डिटेल को चेक कर सकते  है.

Transaction Id Se Kya Hota Hai

ट्रांजैक्सनआई डी से बैंक कर्मचारी लेन-देन की सारी जानकारी निकाल सकते  है जिससे यह पता चलता है कि यह पैसा कब और किसको भेजा गया था पैसा पूर्ण रूप से सामने वाले के खाते में पहुच गया या किसी परेशानी के कारण से वह पैसा अभी तक नही पहुचा, इस तरह की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें

  • ट्रांजैक्शन आई डी पता करने के लिए आप अपने पे टी एम को खोलें.
  • आप ऊपरी बाएँ कोने पर तीन हॉरिजॉन्टल लाइन्स बाला सिम्बल होगा उसको टैप करो.
  • उसके बाद माय आर्डर पर जायें.
  • वांछित आदेश पर टैप करें.
  • आदेश विवरण.
  • लेन-देन संख्या उसमें दी गयी नीचे की ओर आपकी ट्रांजैक्शन आई डी दिख जायेगी.

इसी तरह आप अन्य एप के द्वारा किये गए ट्रांसक्शन और उसकी आईडी भी देख सकते है.

Transaction Id Se Details Kaise Nikale

किसी भी व्यक्ति को किया गया पेमेंट की डिटेल का पता लगाने के लिए बैंक जाते है तो बैंक कर्मचारी भी आपके द्वारा किया गया पेमेंट की डिटेल का पता लगाने के लिए आपसे ट्रांजैक्सन आई डी मांगता है ट्रांजैक्सन आई डी से सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

Transaction Id Se Mobile Number Kaise Nikale

किसी भी लेन-देन के संदर्भ संख्या के बारे में जानने के लिए, आपको अपने बैंक खाता विवरण में’लेन-देन विवरण या वर्णन पर टैप करना होगा| टैप करने पर विशिष्ट लें-देन का विवरण प्रदर्शित किया जायेगा|उपलब्ध विवरण के लिए, यू टी आर नंबर को इसके प्रारूप द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है.

ट्रांजैक्सन आईडी से मोबाइल नंबर का पता करने के लिए आप किसी भी नजदीकी पास की बैंक में जाये वहां पर हेल्प डेस्क में सारी जानकारी को पूर्ण रूप से अपनी परेशानी को बाताएं  उस ट्रांजैक्सनआई डी को  दिखा कर मोबाईल नंबर व् मोबाइल नंबर से जुडी सारी जानकारी  प्राप्त कर सकते है.

Transaction Id Check Paytm

पे टी एम में आई डी चेक करने के लिए सबसे पहले पे टी एम ऐप को खोले उसके बाद आपको नीला रंग का उपर उसे स्लाइड करेगे तो आपको दिखेगा पासबुक लिखा होगा. उसको खोलेगे तो आपको अपने खाते की हिस्ट्री (इतिहास) दिखेगा | वहीँ आपको लिखा होगा पेटीएम बैलेंस लिखा होगा उस पर क्लिक करोगे तो आपको वॉलेट के बारे बटेगा उस पर क्लिक करोगे तो आपको किये गये ट्रांजैक्सन दिखेगे जिस भी ट्रांजैक्सन की आई डी देखना है तो उस पर क्लिक करोगे तो आई डी दिख जाएगी.

Upi Transaction Id Check
  • सबसे पहले आप अपने गूगल पे को खोलें.
  • सबसे उपर दाई ओर , अपनी फोटो पर टैप करें.
  • उसके बाद आपको बैंक खाते पर टैप करें.
  • उस बैंक खाते पर टैप करें जिसका यू पी आई डी देखना चाहते है.
  • आपको यू पी आई डी में, पहले से जुड़ा यू पी आई डी दिखेग.
Transaction Id – FAQs
Transaction Id Kise Kahate Hain

किसी भी व्यक्ति को किया गया पेमेंट की सारी जानकारी ट्रांजैक्सन आई डी में डिटेल का पता लगाने के लिए होती है. बैंक कर्मचारी भी आपके द्वारा किया गया पेमेंट की डिटेल का पता लगाने के लिए आपसे ट्रांजैक्सन आई डी मांगता है उसके  बिना ट्रांजैक्सन आई डी के कोई भी बैंक कर्मचारी आपको पेमेंट की डिटेल नही दे सकता है, उसे ट्रांजैक्शन आई डी कहते है.

Transaction Number Kya Hota Hai

जब हम किसी भी बैंक खाते के बीच लेन-देन होता है तो उसका एक बिशेष नंबर जारी होता है  इस नंबर में पैसा भेजने बाली की सारी जानकारी छुपी होती है जैसे कि उसका अकाउंट नंबर, आई एफ एस सी कोड, लेन-देन की तारीख, समय आदि जानकारी छुपी होती है.

लेन-देन संख्या का अर्थ है लेन-देन रिकॉर्ड में इस्तेमाल किये गए पुराने माल के डीलर द्वारा किये गए लेन-देन को कालानुक्रमिक रूप से असाइन की गई संख्या(नमूना).

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Transaction Id Se Kya Hota Hai और ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Balon Mein Aloevera Lagane Se Kya Hota Hai और Balon Mein Aloevera Lagane Ke Fayde

Balon में Aloevera लगाने से क्या होता है – बालो में एलोवेरा लगाने के फायदे

Kya Kaise
Potassium Ki Kami Se Kya Hota Hai और Potassium Ki Kami Ke Lakshan 

Potassium की कमी से क्या होता है – कमी के लक्षण, कारण और कैसे दूर करें

Health
Golgappe Ka Avishkar Kisne Kiya और Golgappe Khane Se Kya Hota Hai

Gol Gappe का आविष्कार किसने किया – गोल गप्पे खाने से क्या होता है

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.